क्या पीरियड्स में सेक्स करना महिलाओं के लिए उचित है, जाने

हमारे समाज में लोग सेक्स पर खुली चर्चा करने से आज भी घबराते हैं. इस कारण यौन संबंधों को लेकर हमारे कई सवाल दूर नहीं हो पाते. ऐसा ही एक सवाल यह है, कि क्या पीरियड्स के समय भी संभोग या सेक्स करना सही है. कई लोग इस सवाल के दबाव के चलते इच्छा होते हुए भी सेक्स पार्टनर के साथ यौन संबंध नहीं बनाते. ऐसे में यह जानना जरूरी है कि पीरियड्स के समय सेक्स करना चाहिए या नहीं.

पीरियड्स के दौरान सेक्स कितना सही?: यह सभी सेक्स विशेषज्ञों का कहना है कि सेक्स से मिलने वाला चरमसुख (ऑर्गैजम) स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है. उनकी मानें तो मासिकधर्म या पीरियड्स के दौरान सेक्स करने में कोई समस्या नहीं है. वे यह भी कहते हैं कि पीरियड्स सेक्स के कुछ फायदे भी हैं.

पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से महिला को उस समय महसूस होने वाली ऐंठन और सिरदर्द से राहत मिलती है. ऐसा चरमसुख पर पहुंचने पर शरीर से एंडोर्फिन नामक हार्मोन रिलीज होने के चलते होता है. यह महिला को दर्द से राहत देता है. इतना ही नहीं, पीरियड्स सेक्स के दौरान गर्भाशय पर पड़ने वाले दबाव से ब्लड फ्लो (रक्त प्रवाह) तेज हो सकता है, जिससे पीरिड्स की अवधि कम हो सकती है.

पीरियड्स के दौरान सेक्स कितना असुरक्षित?: पीरियड्स के दौरान सेक्स करने से आप कोई विशेष जोखिम नहीं लेते. सावधानियां न बरतने से जो खतरे सामान्य सेक्स में होते हैं, वही पीरियड्स में भी होते हैं. सरल शब्दों में कहें तो पीरियड्स सेक्स में किसी प्रकार के एसटीडी और संक्रमण से बचने के लिए कंडोम का इस्तेमाल करना चाहिए. जानकारों के मुताबिक पीरियड्स में असुरक्षित सेक्स करने से संक्रमण का खतरा अधिक होता है. वहीं, यह भी याद रखें कि इस अवधि में सेक्स करने से भी आप गर्भवती हो सकती हैं. यह धारणा गलत है कि पीरियड्स के समय महिलाएं गर्भवती नहीं होतीं. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि सेक्स पार्टनर के साथ आपने कितनी देर तक संभोग किया या किस प्रकार से यौन संबंध बनाए. दरअसल एक महिला के शरीर में शुक्राणु पांच दिनों तक जीवित रह सकता है और पीरियड्स के दौरान निकलने वाला खून इसमें बाधा नहीं बनता. इस दौरान गर्भधारण की आशंका कम हो सकती है, मगर शून्य नहीं.

पीरियड्स में सुरक्षित सेक्स कैसे करें?: पीरिड्स के दौरान आप कई तरह से सुरक्षित और बेहतर सेक्स कर सकते हैं. पुरानी चादर या तौलिए का इस्तेमाल करें- यौन संबंध के बाद कोई भी व्यक्ति खराब हुए बिस्तर को ठीक करने की मूड में नहीं होता. इसलिए संभोग से पहले एक तौलिया बिछाएं. इससे आप खुशनूमा एहसास का अनुभव करेंगे.

अपनी पॉजिशन को ध्यान से चुनें: अगर आप और आपका साथी पहली बार पीरियड्स के दौरान सेक्स कर रहे हैं तो किसी भी ऐसी पॉजिशन का चयन ना करें जो आपके लिए असहज हो.

शावर सेक्स: वैसे तो फिल्मी दुनिया में शावर सेक्स काफी आकर्षित लगता है, मगर वास्तविक जीवन में यह थोड़ा कठिन है. हालांकि पीरियड्स के दौरान सेक्स करना सही विकल्प हो सकता है, क्योंकि इस दौरान ब्लीडिंग से होने वाली परेशानी से दो चार नहीं होना पड़ता.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com