क्या आप भी लव लाइफ से ऊब गए हैं, कहीं ये कारण तो नहीं?

couple-sad-580x395लंदन: क्या आपकी शादी को सात साल हो चुके हैं? आपको कभी ऐसा महसूस होता है कि लंबे समय से चले आ रहे आपके संबंधों में अब कोई गर्मजोशी नहीं बची है और आपकी लव लाइफ से खुशी काफूर हो चुकी है? इसका दोष आप सात साल बाद होने वाली बेचैनी को दे सकते हैं. ये हम नहीं कह रहे बल्कि एक रिसर्च में ये बात सामने आई है.

सात साल बाद खुशी में गिरावट

शोधकर्ताओं के मुताबिक सात साल बाद वाली बेचैनी एक साइक्‍लोजिकल डेफिनेशन है, जिसका मतलब यह है कि शादी के सात साल बाद खुशी में गिरावट आने लगती है.

सेक्‍स इच्‍छा में कमी

महिलाओं की सेक्स लाइफ पर सात सालों तक की गई रिसर्च के मुताबिक इस अवधि तक जिनके भी रिश्ते चले थे, उनकी सेक्‍स डिजायर में काफी गिरावट देखी गई है.

अलग-अलग पार्टनर यानि हाई सेक्‍स डिजायर 

शोध पत्रिका ‘साइकोलॉजिकल मेडिसिन’ के न्‍यू एडिशन में ये रिसर्च पब्लिश हुई है. इसमें पाया गया है कि जो महिलाएं सात साल से अधिक समय से एक ही रिश्ते में रहीं, उनकी सेक्‍स इच्छा में पहले के मुकाबले 53 पर्सेंट कमी देखी गई. शोधकर्ताओं ने बताया कि लेकिन जो महिलाएं अलग-अलग रिश्तों में रहीं या अकेले रहीं. उनमें हाई सेक्‍स डिजायर पाई गई.  लेकिन जो महिलाएं सिंगल रही थीं, उनकी सेक्स इच्छा बरकरार थी.

क्‍या कहते हैं नतीजे

शोधकर्ताओं ने जिन महिलाओं का 2006 में सर्वे किया. उन्ही महिलाओं को 2013 में दुबारा सर्वे किया. इस रिसर्च में पाया गया कि एक ही रिश्ते में रहने वाली महिलाओं का सेक्‍स सेटिफेक्‍शन में 42 पर्सेंट की कमी आती है. जबकि नए रिश्ते में जाने पर महिलाओं का सेक्‍स सेटिफेक्‍शन 30 पर्सेंट बढ़ जाता है. जबकि जो महिलाएं सिंगल होती है उनका सेक्‍स सेटिफेक्‍शन 30 पर्सेंट गिर जाता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com