कोरोना संकट : हरियाणा में कक्षा 3 से लेकर कक्षा 6 तक के छात्र-छात्राओं की परीक्षा ऑनलाइन होगी

 कोविड-19 महामारी के चलते ऑनलाइन कक्षाओं के हो रहे आयोजन के बाद अब परीक्षाओं की बारी है। नियमित आधार पर कक्षाओं के आयोजन न होने और महामारी के मद्देनजर सुरक्षात्मक उपायों की कड़ी में अब जूनियर कक्षाओं के लिए परीक्षाओं का ऑनलाइन आयोजन किये जाने की कवायद शुरू हो गयी है।

हरियाणा राज्य के शासकीय विद्यालय में कक्षा 3 से लेकर कक्षा 6 तक के छात्र-छात्राओं के लिए परीक्षाओं का आयोजन ऑनलाइन मोड में आयोजित किये जाने का निर्णय, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, राज्य सरकार द्वारा लिया गया है। सरकार के शिक्षा विभाग ने शासकीय विद्यालयों में तीसरी से छठीं तक की कक्षाओं के लिए ऑनलाइन परीक्षा का शेड्यूल Avsar App के माध्यम से जल्द ही जारी किया जाने की जानकारी दी है।

बता दें कि राज्य के सरकारी स्कूलों में इससे पहले जूनियर कक्षाओं की परीक्षाओं का आयोजन 1 फरवरी 2021 से किये जाने की घोषणा की गयी थी। हालांकि, इस समय चल रहे किसान विरोध के चलते परीक्षाओं का आयोजन नहीं किया जा सका है। इसके बाद शिक्षा विभाग द्वारा इन कक्षाओं के लिए नये परीक्षा कार्यक्रम को लेकर कार्यक्रम जारी किया गया है। विभाग के अनुसार वर्तमान समय परीक्षा का आयोजन किये जाने सही समय है। विभाग ने सभी स्कूलों को निर्देश दिये हैं कि वे सभी शिक्षकों एवं छात्रों को सूचित करें ताकि अबाधित परीक्षा का आयोजन हो सके।

वहीं दूसरी तरफ प्राप्त जानकारी के अनुसार राज्य के सरकारी स्कूलों में कक्षा 3 से लेकर कक्षा 6 की परीक्षाओं में विभिन्न विषयों के दिसंबर 2020 तक पढ़ाये गये सिलेबस से ही प्रश्न पूछे जाने की घोषणा की गयी है। प्रश्नों को बहुविकल्पीय प्रकृति का रखे जाने की जानकारी दी गयी है। साथ ही, स्टूडेंट्स को परीक्षा के लिए टाईम-स्लॉट को अपनी सुविधानुसार चुनने की छूट दी जाएगी। स्टूडेंट्स को क्वेशन पेपर का लिंक उनके शिक्षकों द्वारा उपलब्ध कराया जाएगा, जो कि 24 घंटे के लिए वैध होगा। स्कूल प्रशासन को सुनिश्चित करना होगा कि परीक्षाओं के दौरान सभी स्टूडेंट्स की उपस्थिति हो। शिक्षक सभी छात्रों को ऑनलाइन मोड में परीक्षा देने में आ रही तकनीकी समस्यों से निपटने में सहयोग देंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com