कोरोना संकटकाल में दुनिया के नेता अब UN नहीं जाएंगे, बल्कि अपने भाषणों के वीडियो भेजेंगे: संयुक्त राष्ट्र

कोरोना वायरस महामारी की वजह से दुनिया के कामकाज पर असर पड़ा है. अब हर कोई नए रास्ते तलाश रहा है. इस बीच अब सितंबर में होने वाली संयुक्त राष्ट्र महासभा का वक्त भी निकट आ रहा है.

लेकिन, इस बार ये महासभा कुछ अलग होने वाली है. अब दुनिया के नेता खुद UN नहीं जाएंगे, बल्कि अपने भाषणों के वीडियो भेजेंगे.

संयुक्त राष्ट्र की ओर से बुधवार को ही इसकी जानकारी दी गई है. कहा गया है कि कई नेताओं ने कोरोना संकट के कारण UN आने में असमर्थता जताई है, ऐसे में अब यही विकल्प बेहतर दिख रहा है.

बता दें कि इस साल ही UN के 75 साल पूरे होने का जश्न मनाया जा रहा है. लेकिन अभी भी कई देशों में ट्रैवल बैन लगा है, ऐसे में बड़ी संख्या में अधिकारियों का आना संभव नहीं होगा.

यूएन के मुताबिक, किसी भी देश का प्रतिनिधि, नेता, प्रमुख या अन्य कोई अपना बयान पहले ही भेज सकता है. जिसके बाद शेड्यूल के अनुसार उसे चलाया जाएगा. हालांकि, इस दौरान UN में उन देशों के परमानेंट प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे.

गौरतलब है कि दुनिया की सबसे बड़ी संस्था की महासभा पर हर साल निगाहें रहती हैं, जहां 193 देशों के प्रतिनिधि हिस्सा लेते हैं. वैसे भी इस बार कोरोना संकट के कारण हर किसी की नजरें थीं, क्योंकि महामारी के बाद ग्लोबल ऑर्डर पूरी तरह से बदल गया है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बीते दिनों ही UNSC की एक स्पेशल मीटिंग को संबोधित किया था. भारत को UNSC का अस्थाई सदस्य चुना गया है, इस मौके पर पीएम मोदी ने अपना संदेश दिया था और यूएन में बड़े बदलावों की अपील की थी.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com