केंद्रीय रक्षा मंत्री ने किया LCA की दूसरी प्रोडक्शन लाइन का उद्घाटन, कहा- सीमा व अपने स्वाभिमान की सुरक्षा खुद करेंगे

रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) मंगलवार को बेंगलुरु पहुंचे। उन्होंने यहां हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) के दूसरे LCA  (Light Combat Aircraft ) के प्रोडक्शन लाइन का  उद्घाटन किया।  डील के तहत वायुसेना को तेजस LCA की डिलिवरी मार्च 2024 में शुरू होगी। उन्होंने इसकी जानकारी अपने ट्विटर पर दी।

इस मौके पर रक्षामंत्री ने कहा, ‘हम कब तक देश की सुरक्षा के लिए दूसरे देशों पर निर्भर रहेंगे, हम लंबे समय तक​ निर्भर नहीं रह सकते। हम सभी का ये संकल्प है जो भी बनाना होगा उसे खुद बनाने की कोशिश करेंगे और सीमा और अपने स्वाभिमान की सुरक्षा करेंगे।’

उन्होंने दिल्ली से बेंगलुरु के लिए रवाना होने से पहले लिखा, ‘आज HAL के दूसरे LCA  के के प्रोडक्शन लाइन उद्घाटन के लिए बेंगलुरु जा रहा हूं और वहां 3 से 5 फरवरी तक आयोजित होने वाले एयरो इंडिया शो में शामिल होउंगा।’ 

एयरो इंडिया शो के लिए रिहर्सल बेंगलुरु में जारी है।

उन्होंने आगे बताया कि  कोविड-19 महामारी के कारण पैदा हुई चुनौतियों के बावजूद शो में लोगों कि हिस्सेदारी प्रोत्साहित करने वाली है। पिछले माह सुरक्षा पर आयोजित कैबिनेट कमिटी की बैठक की अध्यक्षता प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने की थी। इसमें उन्होंने सबसे बड़े स्वदेशी रक्षा समझौते को मंजूरी दी थी।  यह डील 48 हजार करोड़ की है जिसके तहत 83 LCA तेजस लड़ाकू विमान  विकसित किया जाएगा।

पिछले माह ही रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने बेंगलुरु स्थित BEML (Bharat Earth Movers Limited) उत्पादन केंद्र का दौरा किया और देश की पहली स्वदेश में विकसित चालक रहित मेट्रो कार का उद्घाटन किया था।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com