किशमिश आँखों के लिए फायदेमंद है

अंगूर को सुखाकर बनाई जाने वाली किशमिश में ढ़ेर सारे गुण छुपे रहते हैं. अगर आप इसे हर रोज़ खाली पेट खाते हैं तो आपको कई लाभ मिलते हैं. इसमें आयरन, पोटैशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम और फाइबर की पर्याप्त मात्रा होती है. इसमें कई ऐसे गुण छुपे हुए हैं जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं. चलिए जानते हैं किशमिश को खाली पेट खाने के क्या क्या फायदे हो सकते हैं. 

गले के इंफेक्शन
खाली पेट किशकिश का सेवन करने से इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल के गुण मुंह से आने वाली बदबू दूर करने के साथ गले के इंफेक्शन से भी छुटकारा दिलाने में मदद करते है.

पाचन में सहायक
जो लोग पेट दर्द, कब्जियत जैसी बीमारी से परेशान है उन्हें रोज 1-12 किशमिश को रात में एक गिलास पानी में भिगोकर रखें और सुबह खाली पेट इस पानी को किशमिश के साथ पी लें. ये पेट की बीमारी के लिए लाभकारी है. 

इम्यूनिटी बढ़ाने में सहायक
किशमिश में वे सभी पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक होते हैं. सर्दी के दिनों में प्रतिदिन इसका सेवन करने से बैक्टीरिया और वायरल इंफेक्शन (संक्रमण) से लड़ने में सहायता मिलती है.

हड्डियों के लिए लाभदायक
किशमिश में फाइवर की मात्रा के साथ कैल्शियम और माइक्रो न्यूट्रीयंट के गुण भी पाए जाते हैं. जिससे शरीर की हड्डियां स्वस्थ और मज़बूत बनी रहती हैं. इसलिये इसका सेवन रोज खाली पेट करना चाहिये.

आखों की रोशनी बढ़ती है
किशमिश के पानी में एंटीऑक्सीडेंटस, विटामिन ए और बीटा केरोटिन जैसे पोषक तत्व प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं. जो आखों की रोशनी को बढ़ाने में मदद करते है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com