कारोबारी हफ्ते में पहली बार लुढ़का शेयर बाजार

इस हफ्ते की शुरुआत से बाजार के दोनों सूचकांक तेजी के साथ कारोबार कर रहे थे। लेकिन आज बाजार के दोनों सूचकांक यानी बीएसई और एनएसई में गिरावट आ गई। आज सेंसेक्स 190 अंक और निफ्टी 59 अंक गिरकर कारोबार कर रहा है। बाजार में आई गिरावट का असर भारतीय करेंसी पर भी पड़ा है।

25 अप्रैल 2024 (बुधवार) को शेयर बाजार लाल निशान पर खुला है। इस हफ्ते पहली बार बाजार में गिरावट आई है। 

कोटक महिंद्रा बैंक में भारी बिकवाली और विदेशी फंड की निकासी की वजह से बाजार में गिरावट आई है।

सुबह सेंसेक्स 190.70 अंक या 0.26 फीसदी गिरकर 73,662.24 अंक पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी भी 59.90 अंक या 0.27 प्रतिशत लुढ़क कर 22,342.50 अंक पर पहुंच गया। 

सेंसेक्स के टॉप गेनर और लूजर स्टॉक

सेंसेक्स पैक में हिंदुस्तान यूनिलीवर, एशियन पेंट्स, टाइटन, मारुति और महिंद्रा एंड महिंद्रा के शेयर नुकसान के साथ कारोबार कर रहे हैं। वहीं, एक्सिस बैंक, सन फार्मा, नेस्ले और भारतीय स्टेट बैंक के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है।

ग्लोबल मार्केट में कैसा है कारोबार

एशियाई बाजारों में, सियोल और टोक्यो निचले स्तर पर थे जबकि शंघाई और हांगकांग सकारात्मक क्षेत्र में कारोबार कर रहे थे। वॉल स्ट्रीट बुधवार को मिश्रित रुख के साथ समाप्त हुआ।

वैश्विक तेल बेंचमार्क ब्रेंट क्रूड 0.02 प्रतिशत चढ़कर 88.04 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। एक्सचेंज डेटा के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बुधवार को 2,511.74 करोड़ रुपये की इक्विटी बेची।

क्या है भारतीय करेंसी का हाल

शेयर बाजार में आई गिरावट का असर रुपये पर भी पड़ा है। आज रुपया डॉलर के मुकाबले 6 पैसे गिरकर कारोबार कर रहा है। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा में रुपया डॉलर के मुकाबले 83.34 पर खुला और ग्रीनबैक के मुकाबले 83.39 के शुरुआती निचले स्तर को छू गया, जो पिछले बंद के मुकाबले 6 पैसे की गिरावट दर्शाता है।

बुधवार को रुपया एक सीमित दायरे में मजबूत हुआ और अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 2 पैसे गिरकर 83.33 पर बंद हुआ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com