कानपुर में बहुत तीव्र था विस्फोट, कोई सीढ़ी से गिरा तो किसी के कान के पर्दे फट गए

बाबूपुरवा बगाही में विस्फोट को पुलिस शुरुआती जांच में इसे पटाखा बम बता रही है, लेकिन बम की तीव्रता पटाखे से कई गुना अधिक है। इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि सूअर के मुंह में बम फटने के बावजूद घटनास्थल पर लगभग पांच से सात सेमी का गड्ढा हो गया। इसके अलावा विस्फोट का प्रभाव 25 फिट की परिधि में दिखाई पड़ा। छोटेलाल की स्कूटी और सड़क पर खड़ी कार विस्फोट से दूर होने के बावजूद क्षतिग्रस्त हो गई। इसके अलावा नोखेलाल के घर का कुछ हिस्सा भी क्षतिग्रस्त हुआ। एक दीवार भी गिर गई।

कई किमी तक सुनाई दी धमाके की आवाज

बम विस्फोट की गूंज एक किमी तक सुनाई पड़ी। इस दौरान जहां आठ साल का अभय बम के सीधे संपर्क में आकर घायल हुआ, वहीं तेज धमाके की वजह से नोखेलाल की किराएदार संजना के कान का पर्दा फट गया। नोखेलाल की बेटी बाहर से बाल्टी में पानी भरकर ला रही थी। विस्फोट हुआ तो पानी की बाल्टी हाथ से छूट गई और गिरने से हाथों व पैर में चोट लग गई। इसी तरह से नोखेलाल के बेटे विनोद की पत्नी सरिता घटना के समय जीने से नीचे उतर रही थी। धमाका हुआ तो जीने से नीचे गिर पड़ी, जिससे उसका हाथ टूट गया। छोटेलाल साहू के बेटे राहुल की गर्भवती पत्नी रितिका भी तेज धमाके की वजह से बेहोश हो गई। उसे भी तत्काल अस्पताल ले जाना पड़ा।

अवैध रूप से बम बनाने की बात सामने आई

शुरुआती जांच के दौरान पुलिस को क्षेत्र में अवैध रूप से बम बनाने की बात पता चली है। जानकारी मिली है कि कई लोग चोरी छिपे पटाखा बनाने के नाम पर खतरनाक बम भी बनाते हैं। इसके बाद माना जा रहा है कि पुलिस सोमवार को क्षेत्र में सर्चिंग अभियान भी चला सकती है।

पूर्व में हुए बम धमाके

  • अप्रैल 2019 ओएमसी में धमाका तीन की मौत, आठ घायल।
  • 21 अक्टूबर 2019 नौबस्ता द्विवेदी नगर में धमाका, दो घायल।
  • 20 फरवरी 2019 काङ्क्षलदी एक्सप्रेस में धमाका कोई घायल नहीं।
  • 14 अक्टूबर 2008 बजरिया में एक दुकान के सामने रखी साइकिल पर विस्फोटक में धमाका, दो घायल।
  • चार अक्टूबर 2017 सरसौल में 100 साल पुराने मकान में धमाका, चार मकान गिरे, दो की मौत।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com