कल जारी होगी पीएम किसान योजना की 18वीं किस्त

पीएम मोदी कल यानी 5 अक्टूबर को 18वीं किस्त जारी करेंगे। यह राशि किसानों के अकाउंट में डायरेक्ट आएगी। बता दें कि वर्तमान में योजना का लाभ 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिल रहा है। अगर आपने भी रजिस्ट्रेशन किया है तो आप आसानी से अपना नाम PM Kisan Beneficiary List में चेक कर सकते हैं।

5 अक्टूबर यानी कल पीएम मोदी (PM Modi) पीएम किसान सम्मान निधि की 18वीं किस्त (PM Kisan 18th Installment ) जारी करेंगे। इस योजना का लाभ 11 करोड़ से ज्यादा किसानों को मिलेगा। हालांकि, कई किसानों को इस किस्त से वंचित रहना पड़ेगा। अगर आपने भी योजना का लाभ उठाने के लिए रजिस्ट्रेशन किया है तो आपको अपना नाम लाभार्थी लिस्ट में चेक कर लेना चाहिए।

लाभार्थी लिस्ट में अगर आपका नाम होता है तो इसका मतलब है कि आपको योजना का लाभ मिलेगा। हम आपको नीचे पूरा प्रोसेस बताएंगे कि आप कैसे अपना नाम लाभार्थी लिस्ट (PM Kisan Beneficiary List) में चेक कर सकते हैं।

लाभार्थी लिस्ट में कैसे चेक करें नाम (How to check name in beneficiary list)

पीएम किसान की ऑफिशियल वेबसाइट (https://pmkisan.gov.in/) पर जाएं।
अब farmer corner को सेलेक्ट करें।
इसके बाद beneficiary list पर क्लिक करें।
अब राज्य, जिला, ब्लॉक और गांव का नाम आदि जानकारी देकर get report को सेलेक्ट करें।
इसके बाद लाभार्थी लिस्ट को डाउनलोड करें और अपना नाम चेक करें।

क्यों नहीं मिलेगा लाभ
कई किसान जिनका नाम लाभार्थी लिस्ट में नहीं है उनका सवाल रहता है कि वह किस्त की राशि से क्यों वंचित है। इसका जवाब ई-केवाईसी और जमीन का सत्यापन है। दरअसल, सरकार ने योजना का लाभ पाने के लिए ई-केवाईसी और जमीन सत्पान को अनिवार्य कर दिया है। जो किसान यह काम पूरा नहीं करवाते हैं उन्हें लाभ नहीं मिलेगा। इसके अलावा अगर किसान योजना के पात्रता मापदंड पर सटीक नहीं बैठते हैं तब भी उन्हें लाभ नहीं मिलेगा

कहां करें संपर्क
अगर आप पात्रता मापदंड के भीतर आते हैं और आपने ई-केवाईसी भी किया है तो आप पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके जान सकते हैं कि आपको किस वजह से योजना का लाभ नहीं मिल रहा है। सरकार ने पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर 155261 या 1800115526 (Toll Free) या फिर 011-23381092 जारी किया है। इस नंबर पर आप 24*7 संपर्क कर सकते हैं। इसके अलावा आप pmkisan-ict@gov.in पर मेल कर सकते हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com