कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस की जोरों पर तैयारी

इस बार भारत अपना 75वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मनाया जाएगा। कर्तव्य पथ पर सोमवार सुबह भी सेना के जवानों ने परेड की रिहर्सल की। 

26 जनवरी 2024 को दिल्ली के कर्तव्य पथ पर गणतंत्र दिवस मनाया जाएगा। गणतंत्र दिवस की तैयारी एक महीने पहले ही शुरु हो जाती है। इस दिन कर्तव्य पथ पर भारत अपने शौर्य का प्रदर्शन करता है। जिसमें तीनों भारतीय सेना और राज्यों की झाकियां निकलती हैं। कर्तव्य पथ पर सोमवार सुबह भी सेना के जवानों ने परेड की रिहर्सल की। 

वीडियो में देख सकते हैं कि कर्तव्य पथ पर चल रही परेड रिहर्सल में जवान ऊंटों के ऊपर बैठे हुए हैं। बीते साल 26 जनवरी पर गणतंत्र दिवस परेड में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) की ऊंट सवार टुकड़ी में पहली बार पुरुष जवानों के साथ महिला कर्मी शामिल हुई थीं।

रक्षा मंत्रालय ने बताया है कि बीटिंग रिट्रीट समारोह 26 जनवरी की परेड से तीन दिन बाद होता है। सरकार के मुताबिक, इस साल के बीटिंग रिट्रीट समारोह में संगीत की धुनें रोमांचिक करेंगी। खास बात ये कि सभी धुनें स्वदेशी ही होंगी। यानी भारत में कंपोज म्यूजिक और सैनिकों की देशभक्ति का रंग सिर चढ़कर बोलेगा।

दिल्ली सरकार इस वर्ष भी 25 जनवरी को मॉडल टाउन स्थित छत्रसाल स्टेडियम में गणतंत्र दिवस समारोह आयोजित करेगी। समारोह में मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल मुख्य अतिथि होंगे। इस दौरान के स्कूलों के बच्चे भी हिस्सा लेंगे। शिक्षा निदेशालय ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

गणतंत्र दिवस के दिन जाम नहीं छलकेगा। दिल्ली आबकारी नियमावली, 2010 के नियम 52 के प्रावधानों के तहत सरकार ने इस दिन ड्राई-डे घोषित किया है। इसके अलावा गुरु रविदास, स्वामी दयानंद सरस्वती जयंती, महा शिवरात्रि, होली और गुड फ्राइडे को भी शराब की दुकानें नहीं खुलेगी। हालांकि शराब की बिक्री पर प्रतिबंध एल-15 लाइसेंस लेने वालों पर लागू नहीं होगा। वहां ठहरे मेहमानों को शराब परोसी जा सकेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com