करवा चौथ पर ऐसे करे स्किन केयर रूटीन, ग्लो को देखते रह जाएंगे लोग

करवा चौथ सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण त्योहार होता है। इस दिन सभी औरतें चाहती हैं कि उनका लुक इतना खास हो कि वे सबसे सुंदर दिखें। लेकिन खूबसूरत दिखने के लिए स्किन का खास ख्याल रखना बेहद जरूरी है। जानिए इस करवा चौथ कैसे बना सकते हैं अपनी स्किन को ग्लोइंग की सभी आपको देखते ही रह जाएं।

करवा चौथ का त्योहार नजदीक है, इस साल यह 1 नवंबर को मनाया जाएगा। यह त्योहार सुहागन स्त्रियों के लिए बहुत महत्व रखता है। इस दिन वे शृंगार कर अपने पति की लंबी आयु के लिए व्रत रखती हैं। इस दिन सभी औरतें चाहती हैं कि वे सबसे खूबसूरत दिखे। आपकी सुंदरता को निखारने में स्किन केयर बहुत बड़ी भूमिका निभाता है, लेकिन स्किन केयर एक रात का खेल नहीं है। इसकी तैयारी आपको आज से ही शुरू करनी पड़ेगी। आइए जानते हैं कुछ ऐसे स्किन केयर टिप्स, जो आपके करवा चौथ लुक पर चार चांद लगा देगा।

क्लेंजिंग
हेल्दी और ग्लोइंग त्वचा के लिए स्किन का साफ रहना बेहद जरूरी है। गंदी स्किन के कारण एक्ने होने सकते हैं, जो आपके स्किन पर दाग छोड़ सकते हैं। इस वजह से आपका फेस्टिव लुक खराब हो सकता है। इसलिए रोज दिन में दो बार अपने फेस को साफ करें और अपनी स्किन टाइप के अनुसार फेस वॉश का चयन करें।

एक्सफोलिएट
आपकी स्किन पर इकट्ठा हुई डेड सेल्स की वजह से आपका चेहरा डल लगने लगता है। इसलिए स्किन के डेड सेल्स को साफ करने के लिए एक्सफोलिएट करना बहुत आवश्यक है। हालांकि एक्सफोलिएट करते समय इस बात का ध्यान रखें कि अपनी स्किन को ज्यादा रगड़ें नहीं, इस कारण से आपकी स्किन पर रैसेज और छोटे-छोटे कट लग सकते हैं। साथ ही हफ्ते में एक या दो बार ही एक्सफोलिएट करें। इससे ज्यादा करना आपकी त्वचा के लिए हानिकारक हो सकता है।

हाइड्रेशन
स्किन के नेचुरल ग्लो के लिए हाइड्रेशन बहुत जरूरी है। खासकर तब, जब ठंड का मौसम आने वाला है, और आपकी स्किन ड्राई होने लगती है। ड्राई स्किन फटने लगती है और आपका लुक बिगाड़ सकती है। इसलिए एक हाइड्रेटिंग मॉइस्चराइजर को अपने स्किन केयर में शामिल करें। यदि आपकी स्किन ऑइली है, तो भी मॉइस्चराइज करें। इसके लिए आप लाइट जेल मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल कर सकते हैं।

फेस मास्क
फेस मास्क आपके चेहरे को खास ग्लो देने में मदद कर सकते हैं। आप घर पर ही एलोवेरा जेल मास्क, हल्दी टमाटर का मास्क या मुलतानी मट्टी का मास्क बनाकर लगा सकती हैं। इससे आपके चेहरे पर निखार आएगा। घरेलू फेस मास्क में कोई केमिकल नहीं होता, इसलिए यह आपकी त्वचा के लिए काफी फायदेमंद होते हैं।

सनस्क्रीन
धूप की वजह से टैनिंग और डार्क स्पॉट्स होने की पूरी संभावना रहती है। इसलिए बाहर निकलने से पहले सनस्क्रीन लगाना न भूलें। यह न केवल टैनिंग से बल्कि स्किन कैंसर से भी बचाता है। इसलिए कम से कम एसपीएफ 30 वाले सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें और हर दो से तीन घंटे पर इसे रिअप्लाअइ करें।

डाइट
खूबसूरत दिखने के लिए आपकी स्किन का हेल्दी होना बहुत जरूरी है। इसलिए अपनी डाइट का खास ख्याल रखें। भरपूर मात्रा में पानी पीएं और फलों और सब्जियों को अपनी डाइट में शामिल करें। बाहर का तला हुआ और मसाले वाला खाना खाने से बचें क्योंकि इन्हें खाने से एक्ने होने का खतरा बढ़ जाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com