कब जारी होगी मल्टी टास्किंग स्टाफ परीक्षा की अधिसूचना?

जॉब डेस्क, नई दिल्ली। SSC MTS परीक्षा 2024 की तैयारी जुटे लाखों उम्मीदवारों का अधिसूचना जारी होने का इंतजार बना हुआ है। कर्मचारी चयन आयोग (SSC) द्वारा मल्टी-टास्किंग (नॉन-टेक्निकल) स्टाफ (MTS) परीक्षा 2024 की अधिसूचना इसी माह के पहले सप्ताह में 7 मई को जारी की जानी थी और इसी के साथ आवेदन प्रक्रिया शुरू भी होनी थी, जिसके लिए अंतिम तिथि 6 जून निर्धारित है। हालांकि, आयोग द्वारा इस परीक्षा की अधिसूचना जारी करने में हुई देरी को लेकर कोई भी अपडेट नहीं किया गया है। परीक्षा विशेषज्ञों के अनुसार अधिसूचना (SSC MTS Exam 2024 Notification) में आवेदन की नई आखिरी तारीख का ऐलान किया जाएगा।

केंद्रीय विभागों में हजारों पर सीधी भर्ती

बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग हर साल आयोजित की जानी वाली एमटीएस परीक्षा के माध्यम से केंद्र सरकार के तमाम विभागों में ग्रुप सी के पदों पर सीधी भर्ती के लिए उम्मीदवारों का चयन किया जाता है। इन पदों में दफ्तरी, चपरासी, फर्राश, जूनियर जेस्चनर, जमादार, सफाईवाला, चौकीदार, माली, ऑपरेटर और अन्य शामिल हैं।

दूसरी तरफ, SSC हर साल MTS परीक्षा के लिए हजारों रिक्तियों की घोषणा करता है। पिछले साल इस परीक्षा के लिए 1558 पद आयोग ने विज्ञापित किए थे, जबकि 2022 की परीक्षा के लिए 7301 रिक्तियां निकाली गई थीं। वर्ष 2019 में 9069 रिक्तियां, वर्ष 2018 में 10,674 रिक्तियां और 2017 में 8300 रिक्तियां घोषित की गई थीं।

 10वीं पास योग्यता

SSC MTS परीक्षा में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवारों का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक (कक्षा 10) की परीक्षा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। उम्मीदवारों की आयु 18 वर्ष से 25 वर्ष के बीच होनी चाहिए। कुछ पदों के लिए अधिकतम आयु सीमा 27 वर्ष भी होती है। अधिकतम आयु सीमा में आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com