कनीना बस हादसा: 20 मई को एसडीएम कार्यालय का होगा घेराव

कनीना बस हादसा के बाद ग्रामीणों ने घटनास्थल या गांव धनौंदा और झाड़ली दोनों गांवों के बीच में हादसे में जान गंवाने बच्चों की याद में स्मारक बनाने की भी मांग रखी। दोनों ही ग्राम पंंचायतों के प्रतिनिधियों ने जिला प्रशासन को स्मारक स्थल बनाने के लिए निशुल्क जमीन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है।

महेंद्रगढ़ के कनीना खंड के उन्हाणी गांव के समीप गत 11 अप्रैल को हुए सड़क हादसे के पीड़ित परिवारों को न्याय दिलाने के लिए ग्राम पंचायतों और सामाजिक संगठनों ने मंगलवार को हुंकार भरी।

लघु सचिवालय महेंद्रगढ़ में आयोजित कैंप कार्यालय में पहुंचे 54 गांवों के 100 से अधिक लोगों ने उपायुक्त के समक्ष अपनी मांगें रखीं। समाजसेवी बलवान फौजी के नेतृत्व में एसडीएम संजीव कुमार के माध्यम से उपायुक्त के नाम मांग पत्र सौंपा गया। वहीं उपायुक्त मोनिका गुप्ता के संज्ञान में मामला पहुंचने के बाद उन्होंने ग्रामीणों से 6 मिनट 47 सेकेंड वीडियो काॅन्फ्रेंस के माध्यम से बात करते हुए जल्द ही सभी मांगों को पूरा करने का आश्वासन दिया।

जल्द मांगें पूरी नहीं होने पर लोकसभा चुनाव के बहिष्कार की दी चेतावनी
ग्रामीण ने ज्ञापन के माध्यम से बताया कि अगर 17 मई तक उनकी मांगें पूरी नहीं होती है तो 20 मई को कनीना के एसडीएम कार्यालय का घेराव किया जाएगा। 21 मई को महेंद्रगढ़ के लघु सचिवालय के बाहर 54 गांवों की महापंचायत का भी आयोजन किया जाएगा। इस महापंचायत में आगामी आंदोलन की रणनीति बनाई जाएंगी। ग्रामीणों ने कहा कि अगर उनकी मांग पूरी नहीं होती तो गांव-गांव जाकर लोकसभा चुनाव का बहिष्कार करने की अपील भी की जाएगी। 21 मई को महेंद्रगढ़ लघु सचिवालय में होने वाली महापंचायत के लिए गांव-गांव जाकर निमंत्रण दिया जाएगा।

यह उठाई गईं मांगे
समाजसेवी बलवान फौजी ने बताया कि उपायुक्त के नाम भेजे ज्ञापन के माध्यम से हादसे की जांच हाईकोर्ट के सिटिंग जज से कराने, आरोपी स्कूल निदेशक सुभाष लोढ़ा को दो दिन में गिरफ्तार करने, मृतक बच्चों के परिवार को एक-एक करोड़ तथा घायलों को 50-50 लाख रुपये आर्थिक सहायता, मृतक बच्चों के परिवार को सरकारी नौकरी व आजीवन निशुल्क चिकित्सा सुविधा, मुख्य आरोपी और जीएल स्कूल संचालक राजेंद्र सिंह लोढ़ा को ग्रीवेंस कमेटी से निलंबित करने, स्कूल की मान्यता रद्द करने, हादसे में घायल बच्चों को भविष्य में सरकारी नौकरी देने तथा शत प्रतिशत मेडिकल सर्टिफिकेट देने की मांग की।

मृतकों की याद में स्मारक स्थल बनाने के लिए ग्राम पंचायतें जमीन देने को तैयार

इस दौरान ग्रामीणों ने घटनास्थल या गांव धनौंदा और झाड़ली दोनों गांवों के बीच में हादसे में जान गंवाने बच्चों की याद में स्मारक बनाने की भी मांग रखी। दोनों ही ग्राम पंंचायतों के प्रतिनिधियों ने जिला प्रशासन को स्मारक स्थल बनाने के लिए निशुल्क जमीन उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। भविष्य में इस हादसे से सबक लेते हुए इस स्मारक स्थल पर मृतक छह बच्चों की फोटो सहित घटना के कारणों को भी अंकित कराया जाएगा ताकि कोई भी लापरवाही न बरतें।

वीरवार को सीएमओ करेंगे घायल बच्चों की जांच
एसडीएम संजीव कुमार ने ग्रामीणों को तुरंत कार्रवाई करने का आश्वासन दिया। वहीं ग्रामीणों की मांग पर उन्होंने उपायुक्त मोनिका गुप्ता से वीडियो कॉफ्रेंस के माध्यम से बातचीत कराई। ग्रामीणों ने उपायुक्त के समक्ष अपनी सभी मांग रखी। उपायुक्त ने तुरंत संज्ञान लेते हुए कहा कि वीरवार को नागरिक अस्पताल में मुख्य चिकित्सा अधिकारी ( सीएमओ ) को बैठने के आदेश दिए जाएंगे तथा सभी घायलों का शत प्रतिशत मेडिकल बनवाया जाएगा।

इसके अलावा मुख्य आरोपी स्कूल संचालक को भी तुरंत गिरफ्तार करने के आदेश दिए जाएंगे। आचार संहिता लगने के कारण अन्य मांगों को अभी पूरा नहीं किया जा सकता है। सरकार तक उनकी मांग पहुंचा दी जाएंगी तथा चार जून के बाद सभी मांगों को पूरा कराया जाएगा। उपायुक्त ने ग्रामीणों को आश्वासन दिया कि जल्द ही पीड़ित परिवार के सदस्यों तथा पंचायतों के सदस्यों से मुलाकात करेंगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com