एमपी मतदान 2023: 17 नवंबर को होगा मतदान, नामांकन भरने के लिए मिलेगा कितना समय?

आगामी मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए प्रत्याशियों को नॉमिनेशन 21 अक्तूबर से शुरू होंगे और 30 अक्तूबर तक भरे जाएंगे। उम्मीदवारों को निर्देशन पत्र यानी नॉमिनेशन फार्म भरने के लिए केवल छह दिन का समय मिलेगा। नाम वापस लेने की आखिरी तारीख दो नवंबर तय की गई है। बता दें, 10 दिन के दौरान चार दिन शासकीय अवकाश है और इन चार दिनों में फार्म नहीं लिए जाएंगे।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव के लिए 21 अक्तूबर (शनिवार) से नामांकन प्रक्रिया शुरू होने जा रही है। यह 30 अक्तूबर सोमवार तक चलेगी। इस दौरान प्रत्याशियों को नामांकन जमा करने के लिए सिर्फ छह दिन का समय ही मिल रहा है। क्योंकि इस दौरान पड़ने वाले अवकाश के कारण नामांकन दाखिल नही हो सकेंगे। अवकाश के दिनों में 22 अक्तूबर को रविवार, 24 अक्तूबर को दशहरा, 28 अक्तूबर को शरद पूर्णिमा और 29 अक्तूबर को रविवार के अवकाश के दिनों में अभ्यर्थी अपने नाम निर्देशन पत्र नहीं ले सकेंगे और न ही जमा कर सकेंगे।

प्रत्याशियों और उनके समर्थकों ने भी अपने-अपने पंडित, ज्योतिषाचार्यों से शुभ मुहूर्त निकलवाना शुरू कर दिया है। ताकि नामांकन लेने और जमा करने दोनों का ही काम शुभ मुहूर्त में हो सके। ज्योतिषाचार्यों द्वारा इस दौरान सबसे अच्छा मुहूर्त 23 अक्तूबर (सोमवार) का बताया जा रहा है। इस दिन नवरात्र की नवमीं भी है। ऐसे में यदि अधिकतर प्रत्याशियों को इसी दिन का सुझाव ज्योतिषाचार्यों से मिलता है तो 23 अक्तूबर को ही सबसे ज्यादा नामांकन जमा हो सकते हैं।

25 को एकादशी, 26 को प्रदोष में भी मुहूर्त शुभ
पंडित चंद्रगोपाल पौराणिक, एसपीएम नगर स्थित श्री शिव शनि हनुमान मंदिर के पुजारी पंडित बालकृष्ण शास्त्री एवं आचार्य आशुतोष गौतम शास्त्री के मुताबिक, 21 अक्तूबर को जो नामांकन का पहला दिन है, उस दिन भी नवरात्र की सप्तमी तिथि है। परंतु शनिवार को खरा दिन मानते हैं। 23 अक्तूबर की रात 2:45 बजे से पंचक लग जाएंगे। इसी बीच 25 अक्तूबर को एकादशी रहेगी, जबकि 26 को प्रदोष रहेगा। यह दोनों ही दिन शुभ हैं। इसके अलावा 30 अक्तूबर को सर्वार्थ सिद्धि योग है, जो शुभ माना जाता है। परंतु इसके एक दिन पहले से यानी 29 अक्तूबर से कृष्ण पक्ष शुरू हो जाएगा। कृष्णपक्ष में नए कार्य शुभ नहीं माने जाते। ऐसे में 30 अक्तूबर का मुहूर्त व्यक्ति की कुंडली में चंद्रमा की स्थिति के हिसाब से ही देखकर तय होगा।

चंद्र, भद्रा, चौघड़िया से तय होगा खास मुहूर्त
ज्योतिषाचार्य के मुताबिक, जो मुहूर्त बताए गए हैं वे ऐसे हैं, जो तिथि के हिसाब से शुभ हैं। परंतु हर व्यक्ति की जन्म कुंडली और उसमें ग्रहों की दशा अलग-अलग होती है। ऐसे में व्यक्ति के चंद्र के हिसाब से उसका शुभ मुहूर्त निकाला जाता है। व्यक्ति के नाम, उसकी कुंडली में चंद्र की स्थिति और जिस दिन नामांकन जमा करना है, उस दिन के चंद्रमा की स्थिति को देखकर ही सटीक मुहूर्त निकाला जाता है। राहुकाल, भद्रा, चौघड़िया भी देखा जाता है। ऐसे में बेहतर यही है कि व्यक्ति अपने पंडित, ज्योतिषाचार्य से संपर्क करे, ताकि उनकी कुंडली के हिसाब से श्रेष्ठ मुहूर्त निकल सके। पंडित रवि शात्री के मुताबिक, 23 अक्तूबर का दिन ही श्रेष्ठ मुहूर्त है। जातक की कुंडली, राशि के हिसाब से अलग-अलग मुहूर्त तय होते हैं।

दमोह में भाजपा ने एक, कांग्रेस ने तीन टिकट किए हैं घोषित
दमोह जिले में कांग्रेस अब तक चार में से तीन टिकट घोषित कर चुकी है। सिर्फ एक सीट दमोह होल्ड पर है, जबकि भाजपा ने एक सीट पथरिया की ही टिकट घोषित की है। जबकि तीन सीटों दमोह, हटा और जबेरा की टिकट अभी घोषित होना बाकी है। चूंकि, 21 अक्तूबर से नामांकन प्रक्रिया शुरू होना है। ऐसे में बाकी के टिकट उसके पहले ही घोषित किए जा सकते हैं। वहीं, बहुजन समाज पार्टी द्वारा भी पथरिया विधानसभा से वर्तमान विधायक रामबाई परिहार को अपना प्रत्याशी घोषित कर चुकी है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com