एचएसएससी मेल कॉन्स्टेबल भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी

पुलिस विभाग में सरकारी नौकरी का सपना देख रहे युवाओं के लिए बड़ी खबर है। हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) की ओर से मेल कॉन्स्टेबल के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है। अधिसूचना जारी होने के साथ ही आवेदन तिथियों को भी घोषित कर दिया गया है। जो भी उम्मीदवार इस भर्ती में भाग लेना चाहते हैं वे 1 अप्रैल से 1 मई 2024 तक आवेदन प्रक्रिया पूर्ण कर सकेंगे।

एप्लीकेशन फॉर्म केवल ऑनलाइन माध्यम से HSSC की ऑफिशियल वेबसाइट hssc.gov.in पर भरा जा सकेगा। फॉर्म भरने से पहले अभ्यर्थी एक बार पात्रता की जांच अवश्य कर लें।

पात्रता एवं मापदंड

इस भर्ती में भाग लेने के लिए अभ्यर्थी का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड/ संस्थान से 10+2 उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अभ्यर्थी ने मैट्रिक हिंदी या संस्कृत विषय के साथ उत्तीर्ण किया हो। इसके साथ ही अभ्यर्थी की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं अधिकतम आयु 25 वर्ष तय की गयी है। आरक्षित वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को ऊपरी आयु सीमा में छूट प्रदान की जाएगी। आयु की गणना 1 अप्रैल 2024 के अनुसार की जाएगी। पात्रता एवं मापदंड की अधिक जानकारी के लिए अभ्यर्थी एक बार ऑफिशियल नोटिफिकेशन का अवलोकन अवश्य कर लें।

कैसे कर सकेंगे आवेदन

इस भर्ती में शामिल होने के लिए आवेदन शुरू होते ही अभ्यर्थी ऑनलाइन माध्यम से आवेदन पत्र भर सकेंगे। आपको बता दें कि इस भर्ती में आवेदन के लिए उम्मीदवारों को किसी भी प्रकार का शुल्क जमा नहीं करना होगा। इस भर्ती के माध्यम से मेल कॉन्स्टेबल के कुल 66 पदों पर नियुक्तियां की जाएंगी।

कैसे होगा चयन

इस भर्ती में चयन के लिए उम्मीदवारों को विभिन्न चरणों- क्वालिफाइंग टेस्ट, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (PMT), फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (PST), नॉलेज टेस्ट आदि से होकर गुजरना होगा। सभी चरणों में प्राप्त अंकों के आधार पर उम्मीदवारों को अंतिम मेरिट लिस्ट में जगह प्रदान की जाएगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com