एक और दशरथ मांझी: 27 साल में अकेले खोदा तालाब, सरकार ने नहीं...

एक और दशरथ मांझी: 27 साल में अकेले खोदा तालाब, सरकार ने नहीं…

New Delhi: आपने दशरथ मांझी को पहाड़ की सीना काटकर रास्ता बनाने की खबर सुनी होगी। असली हीरो दशरथ पर एक फिल्म भी बन चुकी है। अब ऐसी ही खबर सुनने को आ रही है कि एक बार फिर से एक और असली हीरो ने करीब 27 साल की कड़ी मेहनत के बाद तालाब खोद दिया है।एक और दशरथ मांझी: 27 साल में अकेले खोदा तालाब, सरकार ने नहीं...अभी-अभी: CM योगी ने किया ये बड़ा ऐलान, सड़क पर नहीं घूमेगी कोई गाय, अब बनेगे…

छत्तीसगढ़ के कोरिया जिले के एक व्यक्ति ने अपने गांव में पानी की समस्या को दूर करने के लिए जमीन खोदकर तालाब बना डाला। सजा पहाड गांव के श्याम लाल 15 साल के थे जब उन्होंने यह अविश्वसनीय काम अपने कंधों पर लिया।

 

 

गांव के लोगों के मुताबिक, श्याम लाल को तालाब बनाने में 27 साल लग गए। उल्लेखनीय है कि गांव में पानी की कमी थी। गांववालों ने बार-बार सरकार से गुहार लगाई लेकिन सरकार की ओर से कोई कदम नहीं उठाया गया। गांव में पानी की इतनी दिक्कत थी कि पानी लेने के लिए करीब 20 किलोमीटर जाना पड़ता था। जानवर की मरने की तादाद में तेजी से बढ़ोत्तरी हो रही थी। ऐसे में 15 साल के श्याम लाल आगे आए।

 

उन्होंने एक खास जगह का चुनाव किया और खुदाई शुरू कर दी। गांव के लोग उन पर हंसते थे, लेकिन श्याम लाल ने जो ठाना वह कर दिखाया। श्याम लाल अब 42 साल के हो चुके हैं और इनके खोदे हुए तालाब से आज सभी लोग पानी का इस्तेमाल करते हैं।

 

श्यामलाल को अपने इस कारनामे के लिए महेंद्रगढ़ के विधायक ने उन्हें सम्मानित किया। श्याम लाल का कहना है कि शुरूआत में उनकी मदद के लिए कोई भी साथ नहीं आया, लेकिन उन्होंने हिम्मत नहीं हारी और तालाब खोद दिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com