एक्स पर विज्ञापन देने से अब वॉलमार्ट भी पीछे हटा

महज मस्ती में सोशल मीडिया पर की गई टिप्पणियां दुनिया के सबसे अमीर कारोबारी एलन मस्क के कारोबार पर असर डालने लगी हैं। ताजा मामला एक्स पर विज्ञापन से जुड़ा है। कई बड़ी कंपनियों के बाद वॉलमार्ट ने भी शुक्रवार को बताया कि अब वह एलन मस्क के स्वामित्व वाली सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर अपना विज्ञापन नहीं कर रहा। एक बयान में वॉलमार्ट के प्रवक्ता ने लिखा, “अब हम एक्स पर अपना विज्ञापन नहीं कर रहे। हमने अपने ग्राहकों तक बेहतर पहुंच बनाने के लिए अन्य प्लेटफॉर्म्स की तलाश कर ली है।”

क्या है पूरा मामला?

दरअसल,  सोशल मीडिया पर एक पोस्ट में दावा किया गया था कि यहूदी लोग गोरे लोगों के खिलाफ नफरत फैला रहे थे। एलन मस्क ने इस ट्वीट को सपोर्ट करते हुए इसे ‘बिल्कुल सच’ करार दिया था। यहीं से यह पूरा प्रकरण शुरू हुआ था। समाचार एजेंसी रॉयटर ने सबसे पहले वॉलमार्ट के एक्स से विज्ञापन वापस लेने की जानकारी दी थी। एक महीने में इस्राइल- हमास युद्ध के दौरान मस्क के रुख के बाद कई बड़े ब्रांड्स ने एक्स से अपने विज्ञापन वापस ले लिए हैं। ब्लूमबर्ग की एक खबर में बताया गया था कि यहूदियों के गोरे लोगों के खिलाफ नफरत फैलाने वाले ट्वीट का समर्थन करने के बाद एपल और डिज्नी ने एक्स पर अपने विज्ञापन रोक दिए। वहीं, व्हाइट हाउस ने भी बयान जारी कर मस्क की आलोचना की थी। व्हाइस हाउस की तरफ से कहा गया है कि मस्क का जवाब अस्वीकार्य और यहूदी समुदाय को खतरे में डालने वाला है। 

एक्स के संचालन प्रमुख ने अपनी प्रतिक्रिया में ये कहा

चर्चित ब्रांडों के एक्स से हाथ खींचने की खबरों के बीच सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के संचालन प्रमुख जो बेनारोक ने बताया कि एक्स पर विज्ञापन देने वाले ब्रांड्स एक बड़ी आबादी के बीच अपनी पहुंच हासिल करते हैं। उन्होंने कहा, “वॉलमार्ट के पास एक्स पर एक अद्भुत समुदाय है और हर साल इस मंच पर सिर्फ छुट्टियों के बारे में 15 बिलियन इंप्रेशन आते हैं। इसके अलावे 50 प्रतिशत से अधिक एक्स उपयोगकर्ता अपनी अधिकांश या सभी खरीदारी ऑनलाइन करते हैं।” बेनारोक ने दावा किया कि वॉलमार्ट का एक्स से विज्ञापन वापस लेने का निर्णय मस्क की किसी टिप्पणी का प्रत्यक्ष परिणाम नहीं है। उन्होंने कहा कि वॉलमार्ट अन्य तरीकों से मंच पर सक्रिय है।

उन्होंने कहा, “वॉलमार्ट ने अक्टूबर के बाद से एक्स पर विज्ञापन नहीं दिया है, इसलिए यह नहीं कहा जा सकता कि वॉलमार्ट ने अभी विज्ञापन बंद कर दिए हैं।  कंपनी सिर्फ एक्स पर दस लाख से अधिक लोगों के अपने समुदाय के साथ व्यवस्थित रूप से जुड़ रही है। उन्होंने कहा कि वॉलमार्ट प्लेटफॉर्म पर लगातार पोस्ट कर रहा है। कंपनी ने एक्स पर शुक्रवार को अपनी ओर से विज्ञापन फ्रीज करने की खबर के बाद भी प्रतिक्रिया दी।

यहूदियों से जुड़े अपने बयान पर माफी मांग चुके हैं मस्क

यह प्रकरण शुरू होने के बाद मस्क ने बुधवार को अपने सोशल मीडिया पोस्ट को सबसे खराब बताते हुए माफी मांगी। हालांकि दौरान मस्क ने अपने प्लेटफॉर्म को छोड़ने वाले विज्ञापनदाताओं को जमकर लताड़ा। मस्क ने न्यूयॉर्क में न्यूयॉर्क टाइम्स डीलबुक समिट में कहा, “मैं नहीं चाहता कि वे विज्ञापन दें। उन्होंने कहा, “अगर कोई मुझे विज्ञापन या पैसे की आड़ में ब्लैकमेल करने जा रहा है, तो मुझे इसकी कोई परवाह नहीं है।” एक्स पर विज्ञापन बंद करने का एलान करने वाली कंपनियों में डिज्नी, पैरामाउंट, एनबीसी यूनिवर्सल, कॉमकास्ट, लायंसगेट और सीएनएन की मूल कंपनी वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी आदि शामिल हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com