ई-नगर पालिका सॉफ्टवेयर पर सायबर अटैक

नगरीय प्रशासन एवं विकास विभाग की ऑनलाइन सेवाओं के लिए संचालत ई-नगरपालिका सॉफ्टवेयर पर साइबर अटैक हुआ है। विभाग की तरफ से जानकारी दी गई कि 21 दिसंबर को सॉफ्टवेयर पर सायबर अटैक हुआ है। इसके बाद ऐतिहात के तहत सुबह 11 बजे विभाग के सभी सर्वरों तथा संचालित नेटवर्क के हार्डवेयर को टीम ने तुरंत बंद कर दिया। इसके बाद इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम तथा सायबर पुलिस को सूचना दी गई है। विभाग के अधिकारियों ने बताया कि संधारित डाटा के लीक होने के कोई साक्ष्य प्राप्त नहीं हुए हैं। विभाग के पास बैकअप डाटा के रूप में उपलब्ध डाटा अभी सुरक्षित है। इंडियन कम्प्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम के निर्धारित प्रोटोकॉल के अनुसार एमपीएसईडीसी तथा विशेषज्ञों के मार्गदश्रन में सिस्टम को दोबारा चालू करने का काम किया जा रहा है। सोमवार या मंगलवार को ई नागरिक सेवाओं को दोबारा बहाल कर दिया जाएगा। 

यह सेवाएं फिलहाल रहेगी प्रभावित 
सॉफ्टवेयर के सर्वर को बंद करने के कारण प्रापर्टी टैक्स, मेरिज सर्टिफिकेट, वॉटर कनेक्शन, बिल भुगतान तथा ट्रेड लाइसेंस की सेवाएं प्रभावित रहेगी। यह सेवाएं 413 में से 412 नगरीय निकाय में सोमवार या मंगलवार तक बहाल हो सकेंगी। 

भोपाल में नहीं हुआ कोई असर 
साइबर अटैक के असर भोपाल को छोड़कर बाकी नगरीय निकायों में हुआ है। दरअसल भोपाल में ई-नगरपालिका सॉफ्टवेयर की जगह बीएमसी ऑनलाइन वेबसाइट का उपयोग किया जाता है। जिस पर सायबर अटैक का कोई असर नहीं हुआ। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com