ईरान ने इजरायल पर किया सीधा हमला, दागीं मिसाइलें

 ईरान ने शनिवार देर रात इजरायली क्षेत्र पर अपने पहला सीधा हमला किया। ईरान ने इजरायल पर मिसाइलें दागीं इससे बड़े पैमाने पर तनाव बढ़ने का खतरा पैदा हो गया है। रॉयटर्स के मुताबिक इजरायल में देर रात अचानक सायरन बजने लगे और फिर भारी गड़गड़ाहट और धमाकों की आवाज सुनी गईं। हालांकि अभी तक किसी के हताहत होने की तत्काल कोई खबर नहीं है। इजरायल ने कहा कि ईरान से 100 से अधिक ड्रोन लॉन्च किए गए थे।

इजरायली पीएम ने ईरान हमले का जवाब देने का संकल्प लिया

वहीं, ईरान द्वारा इजरायल पर मिसाइल हमले के बाद इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने रक्षात्मक और आक्रामक तरीके से जवाब देने की कसम खाई है और बोले कि इजरायल वर्षों से ईरान द्वारा सीधे हमले की तैयारी कर रहा है। हमारी रक्षात्मक प्रणालियां तैनात हैं। नेतन्याहू ने इजरायली पीएमओ द्वारा एक्स पर एक वीडियो पोस्ट किया जिसमें कहा कि हम रक्षात्मक और आक्रामक दोनों तरह से किसी भी स्थिति के लिए तैयार हैं। इजराइल राज्य मजबूत है, आईडीएफ मजबूत है, जनता मजबूत है।

हम किसी भी खतरे से अपना बचाव करेंगे- नेतन्याहू

उन्होंने कहा कि हम अमेरिका के इजरायल के साथ खड़े होने के साथ-साथ ब्रिटेन, फ्रांस और कई अन्य देशों के समर्थन की सराहना करते हैं। नेतन्याहू ने फिर दोहराया कि जो कोई भी हमें नुकसान पहुंचाएगा, हम उन्हें नुकसान पहुंचाएंगे। हम किसी भी खतरे से अपना बचाव करेंगे और ऐसा निष्ठापूर्वक और दृढ़ संकल्प के साथ करेंगे। साथ ही इजरायल की जनता से कहा कि हम भगवान की मदद से एक साथ खड़े होंगे और हम एक साथ अपने सभी दुश्मनों पर विजय प्राप्त करेंगे।

इस कारण ईरान कर रहा हमला

एक अप्रैल को सीरिया की राजधानी दमिश्क स्थित ईरानी दूतावास पर हवाई हमले में सीनियर जनरल समेत ईरानी सेना के सात सैन्य अधिकारियों के मारे जाने के बाद ईरान ने इजरायल को दंडित करने का एलान किया है। इस हमले के लिए ईरान ने इजरायल को जिम्मेदार माना है। इसके बाद ईरान में मिसाइलों और हमलावर ड्रोन को लेकर हलचल देखी गई है।

एंटोनियो गुटेरेस बोले दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त कर सकती

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव, एंटोनियो गुटेरेस ने ट्वीट किया कि मैं ईरान द्वारा इजरायल पर बड़े पैमाने पर किए गए हमले से उत्पन्न गंभीर वृद्धि की कड़ी निंदा करता हूं। मैं इन शत्रुताओं को तत्काल समाप्त करने का आह्वान करता हूं। आगे उन्होंने लिखा कि न तो क्षेत्र और न ही दुनिया एक और युद्ध बर्दाश्त कर सकती है।

जर्मन चांसलर इजरायल का किया समर्थन

जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज ने ट्वीट किया कि शनिवार रात ईरान द्वारा इजरायली क्षेत्र पर किया गया हवाई हमला गैर-जिम्मेदाराना है और इसे किसी भी तरह से उचित नहीं ठहराया जा सकता है। हम इजरायल के पक्ष में खड़े हैं और अब हम अपने सहयोगियों के साथ आगे की हर बात पर चर्चा करेंगे।

इजरायल के राजदूत ने लिखा सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को पत्र

संयुक्त राष्ट्र में इजरायल के राजदूत गिलाद एर्दान ने एक्स पर पोस्ट किया कि मैंने आज रात सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को एक तत्काल पत्र भेजा है। मैंने परिषद की तत्काल बैठक बुलाने की मांग की और मांग की कि परिषद स्पष्ट रूप से इजरायल पर ईरान के हमले की निंदा करे और घोषणा करे कि रिवोल्यूशनरी गार्ड्स की एक एक आतंकवादी संगठन है। ईरान का हमला विश्व शांति और सुरक्षा के लिए एक महत्वपूर्ण खतरा है और मैं उम्मीद करता हूं कि सुरक्षा परिषद हर तरह से ईरान के खिलाफ कार्रवाई करेगी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com