ईरान को चेतावनी दी डोनाल्ड ट्रंप ने, कही ये बात…

अमेरिका और ईरान में चल रहे तनाव के बीच गुरुवार को ईरान द्वारा अमेरिकी ड्रोन गिरा दिया गया है। अब अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान को चेतावनी देते हुए कहा कि उसने ऐसे करके बहुत बड़ी गलती की है।

व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव सारा सैंडर्स ने कहा कि ट्रंप को बुधवार रात में दोबारा बृहस्पतिवार सुबह में इस घटना के बारे में जानकारी दी गई। सामरिक रूप से महत्वपूर्ण हॉर्मूज जलडमरूमध्य के करीब ईरान ने अमेरिका के एक जासूसी ड्रोन को मार गिराया है। इसके बाद से दोनों देशों में तनाव बढ़ गया है। उधर ईरान आर्मी के चीफ ने जंग का ऐलान कर दिया है। उन्होंने कहा है कि उनकी सेना जंग के लिए तैयार है। गुरुवार को ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा कि ईरान ने एक बड़ी गलती कर दी है। ट्रंप की इस चेतावनी से समझा जा रहा है कि अमेरिका ईरान के खिलाफ कोई बड़ा एक्शन ले सकता है। यह ड्रोन आरक्यू-4 ग्लोबल हॉक श्रेणी का था।

एक अमेरिकी अधिकारी का कहना है कि ड्रोन नौसेना के एमक्यू-4सी ट्राइटन श्रेणी का था। यह ड्रोन होर्मुज जलसंधि के ऊपर अंतरराष्ट्रीय हवाई सीमा में उड़ान भर रहा था। इससे पहले अमेरिकी सेना के प्रवक्ता ने भी कहा था कि अमेरिका का कोई विमान ईरान के हवाई क्षेत्र में नहीं घुसा था। अमेरिकी सेना ने हाल में ईरान द्वारा एक अमेरिकी ड्रोन के मार गिराने की पुष्टि की थी। छह जून को यमन में ईरान समर्थित हाउती विद्रोहियों ने भी एक अमेरिकी ड्रोन को मार गिराया था। ईरान और अमेरिका के बीच पिछले साल से तनाव की स्थिति बनी हुई है, जब राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान के साथ हुए परमाणु समझौते से अमेरिका को अलग कर लिया था। साथ ही ईरान पर पुन: प्रतिबंध लगा दिए थे। पिछले हफ्ते ओमान की खाड़ी में दो तेल टैंकरों पर और 12 मई को संयुक्त अरब अमीरात की ओर जा रहे चार टैंकरों पर हुए हमलों के बाद से क्षेत्र में सैन्य टकराव का खतरा बढ़ गया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com