इस ATM से बिना कार्ड और पिन के निकाल सकेंगे पैसे, ऐसे करता है काम

इस ATM से बिना कार्ड और पिन के निकाल सकेंगे पैसे, ऐसे करता है काम

भारत सरकार ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय की मदद से एक ऐसे एटीएम का प्रोटोटाइप तैयार कर लिया है, जिससे आप केवल अपना अंगूठा लगा कर पैसों का लेन देन कर सकेंगे.इस ATM से बिना कार्ड और पिन के निकाल सकेंगे पैसे, ऐसे करता है कामयह एटीएम सौर ऊर्जा की मदद से चलेगा. यही नहीं, इस एटीएम का इस्तेमाल आप सिर्फ अपने अंगूठे के बल पर कर सकेंगे. मतलब यह है कि इस एटीएम को यूज करने के लिए आपको सिर्फ बायोमैट्र‍िक की जरूरत होगी.

इस प्रोटोटाइप के तैयार होने के बाद उन हिस्सों में एटीएम मशीन की सुविधा पहुंचाने में मदद मिलेगी, जहां पर अभी इन्हें लगा पाना काफी मुश्क‍िल होता है. यह सबसे ज्यादा उन इलाकों के लिए फायदेमंद होगा, जहां बिजली ठीक से पहुंच नहीं पाई है.

केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय डॉक्टर हर्षवर्धन ने बुधवार को इस सौर एटीएम की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि सौर ऊर्जा से चलने वाले एटीएम के प्रोटोटाइप में देश के बड़े बैंको ने भी रुचि दिखाई है.

मोदी सरकार ने सौर ऊर्जा से चलने वाले एटीएम के साथ-साथ कई और उपयोगी चीजें भी तैयार की हैं. सरकार ने बिजली की कमी से जूझ रहे इलाकों के लिए ऐसी वस्तुएं तैयार की हैं, जो सौर ऊर्जा से चलते हैं. उन्होंने सौर वॉटर प्यूरीफायर, सूर्यज्योति और सोलर जैकेट भी बनाया है.

सोलर जैकेट की मदद से मोबाइल और टॉर्च को आसानी से चार्ज किया जा सकता है. इस जैकेट की कीमत चार हजार रुपये है.

अगले दो से तीन महीनों के भीतर इस सौर एटीएम को  व्यासायिक काम के लिए तैयार करने की कोशिश की जाएगी. इसी तर्ज पर इसका प्रोडक्शन किया जाएगा.

डॉ. हर्षवर्धन ने बताया कि इस एटीएम को देश के उन हिस्सों को ध्यान में रखकर बनाया गया है, जहां बिजली की व्यवस्था सुचारू रूप से नहीं है. देश के इन दूरदराज के इलाकों में इस एटीएम के जरिए बैंकिंग सुविधा को आसान बनाया जाएगा.

भारतीय स्टेट बैंक समेत कई बड़े बैंकों ने इसमें रुचि दिखाई है. एसबीआई देश का सबसे बड़ा बैंक है. अगर एसबीआई इस एटीएम को लगाने का फैसला लेता है, तो इससे देश के काफी ज्यादा लोगों को फायदा मिलेगा.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com