इस फादर्स डे पर टेक्नोलॉजी से कनेक्ट करने में करें पापा की मदद

दुनिया भर में टेक्नोलॉजी तेजी से आगे बढ़ रही है। आए दिन है नए-नए अपडेट के बारे में सुनते रहते है लेकिन हमारे माता-पिता और दादा-दादी इनसे थोड़ा अंजान रहते हैं। ऐसे में इस फादर्स डे आप अपने पिताजी को कुछ खास स्मार्टफोन टिप्स दे सकते हैं जो उन्हें डेली लाइफ में मददगार हो सकते हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

आज की डिजिटल दुनिया में प्रियजनों से जुड़े रहना वीडियो कॉल या सोशल मीडिया पोस्ट जितना आसान हो सकता है। लेकिन पापा और दादा-दादी जो तकनीक के मामले में उतने जानकार नहीं हैं, उनके लिए यह सब करना भारी थोड़ा मुश्किल होता है।

यहां हम कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो आपके पिताजी को आसनी से टेक्नोलॉजी से जुड़ने में मदद कर सकते हैं। इस फादर्स डे पर, उन्हें तकनीक की दुनिया में आगे बढ़ने में मदद करके नए टेक्नोलॉजी से कनेक्ट होने के लिए तैयार करें।

बड़ा टेक्स्ट फॉन्ट का करें इस्तेमाल

  • अक्सर हम ये सुनते हैं कि हमारे माता-पिता को छोटे फॉन्ट पढ़ने में परेशानी हो रही है। ऐसे में आप फॉन्ट को बड़ा करने के बार में सोच सकते हैं।
  • iPhone और Android दोनों ही आपको टेक्स्ट को आसानी से बड़ा करने की सुविधा देते हैं। इसके लिए सेटिंग्स में जाएं और फॉन्ट साइज स्लाइडर को आरामदायक स्तर पर एडजस्ट करें और आपका काम हो गया।

फेस-टू-फेस कॉल

  • वीडियो कॉल के जरिए अपनी बातचीत को और बेहतर बनाया जा सकता है। Android यूजर फोन ऐप खोलें, कोई कॉन्टेक्ट चुनें और वीडियो आइकन पर टैप करें।
  • वहीं iPhone यूजर FaceTime खोल सकते हैं। ‘New FaceTime’ पर टैप करें और कॉन्टेक्ट का नाम टाइप करें। अब आप किसी को भी कॉन्टेक्ट कर सकते हैं।

सोशल मीडिया पर रखें नजर

  • सोशल मीडिया आपको यह देखने देता है कि आपके प्रियजन क्या कर रहे हैं, तब भी जब आप हर दिन चैट नहीं कर पा रहे हैं।
  • पिताजी के फोन पर Facebook या Instagram डाउनलोड करें और उन्हें दिखाएं कि आपकी प्रोफाइल कैसे ढूंढ़ी जाए। उन्हें अपना अकाउंट बनाए बिना ही अपडेट देखने में मजा आएगा।
  • पारिवारिक संदेशों से उन कीमती फोटो और वीडियो को संभाल कर रखें! Android और iPhone दोनों पर संदेश के बगल में डाउनलोड बटन पर टैप करके उसे अपने फोन में सुरक्षित कर सकते हैं

क्लाउड बैकअप

  • Android और iPhone दोनों में बिल्ट-इन क्लाउड स्टोरेज विकल्प (Google Drive या iCloud) हैं, जो फोटो और वीडियो का अपने आप बैकअप ले लेते हैं। इनमें मुफ़्त स्टोरेज उपलब्ध है, इसके अलावा मासिक शुल्क पर अतिरिक्त स्टोरेज उपलब्ध हो जाता है।
  • उन यादों को सहेजने और बैकअप करने के बाद, पिताजी का फोन भरा हुआ लग सकता है। उन्हें दिखाएं कि अपने मैसेजिंग ऐप से अनावश्यक डेटा – खास तौर पर फोटो और वीडियो को हटाकर जगह खाली कैसे करें। साथ ही यह भी बताएं कि डाउनलोड हो जाने के बाद, ये फाइलें अक्सर डुप्लिकेट हो जाती हैं, जिससे ज्यादा जगह घेर लेती है।

पिताजी को इन बुनियादी कौशलों को सीखने में मदद करके, आप उन्हें आपके जीवन से जुड़े रहने और उसमें शामिल होने के लिए टूल देंगे। इस फादर्स डे पर अपने पिता और तकनीक के बीच की खाई को पाटें ।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com