इस दिवाली इन आसान तरीकों से बढ़ाएं अपने पूजा घर की रौनक, लगेगा खूबसूरत

दिवाली पर पूजा से पहले अपने मंदिर को सुंदर तरीके से सजाने का मन हम सभी का होता है। लेकिन त्योहार पर इतने काम होते हैं कि हमें ठीक से वक्त नहीं मिल पाता कि हम बैठकर सोचें कि इस बार पूजा घर को कैसे सजाएं। अगर आपके साथ भी यहीं परेशानी है तो चिंता मत करीए। हम बताते हैं पूजा घर सजाने के कुछ आइडियाज।

दिवाली के दिन देवी लक्ष्मी और भगवान गणेश की पूजा की जाती है। घर के सभी लोग इकट्ठा होते हैं और अपने उज्जवल भविष्य के लिए दीप जलाकर देवी लक्ष्मी की आराधना करते हैं। इसलिए हमारी यही कोशिश रहती है कि हम अपने मंदिर या पूजा घर को बहुत सुंदर तरीके से सजाएं। लेकिन हर साल क्या ऐसा क्या करें कि पूजा घर हमारे घर का सेंटर ऑफ अट्रैक्शन बन जाए। अगर आपके मन में भी यहीं दुविधा है, तो घबराइए मत। हम लेकर आए हैं कुछ ऐसे आइडियाज, जिनसे आपका पूजा घर बेहद ही खूबसूरत दिखेगा।

रंगोली बनाएं
दिवाली पर हम अपने घर के दरवाजे पर रंगोली बनाते हैं, लेकिन अपने पूजा घर में भी रंगोली बनाकर आप इसकी शोभा बढ़ा सकते हैं। आपके मंदिर में जहां आपके भगवान विराजित हैं, उसके सामने आप एक्राइलिक रंगों का या पाउडर के रंगों का इस्तेमाल कर रंगोली बना सकते हैं। आप चाहें तो बाजार से चिपकाने वाली रंगोली भी बना सकते हैं। साथ ही, रंगोली के बीच में लाल रंग से पैरों के निशान बना सकते हैं, जिससे लगेगा कि देवी लक्ष्मी आपके मंदिर में विराजने आई हैं।

फूलों का इस्तेमाल करें
अपने पूजा घर को सजाने के लिए आप रंग-बिरंगे फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इनसे आपका पूजा घर बहुत वाइब्रेंट लगेगा। आप अपने पूजा घर के दरवाजे पर फूलों का तोरन बनाकर लगा सकते हैं। इसके अलावा आप इनका इस्तेमाल रंगोली में भी कर सकते हैं। फूलों की लटकन बनाकर भी आप इन्हें अपने मंदिर के बगल-बगल में टांग सकते हैं।

फेयरी लाइट्स का इस्तेमाल
फेयरी लाइट्स दिवाली की जान होते हैं। जैसे-जैसे दिवाली नजदीक आती जाती है, इनकी जगमगाहट भी बढ़ती जाती है। इनका इस्तेमाल आप अपने पूजा घर की रौनक बढ़ाने के लिए भी कर सकते हैं। आपके मंदिर में जहां भगवान विराजित हैं, उनके पीछे की दीवार को फेयरी लाइट्स से सजा सकते हैं। इससे आपके मंदिर की चमक और भी बढ़ जाएगी।

दीए का खूब इस्तेमाल करें
दीपावली का मतलब होता है दीपों की माला इसलिए दीपों के बीना दिवाली नहीं होती। अपने मंदिर में दीयों से अलग-अलग डिजाइन बनाकर अपने मंदिर को सजा सकते हैं। इससे आपके मंदिर में रोशनी तो फैलेगी ही, साथ ही इससे आपके पूजा घर का लुक भी काफी अच्छा आएगा।

स्टाइलिश बरतनों का इस्तेमाल करें
अपने पूजा घर में आरती की थाल के लिए सिल्वर या तांबे के बरतनों का इस्तेमाल करें। इनका इस्तेमाल आप फूलों की थाली और दीए सजाने के लिए भी कर सकते हैं। इससे आपका पूजा घर काफी एलिगेंट लगेगा।

पेपर लैंटर्न से सजाएं
दिवाली पर मार्केट में खूब सारे कागज के बने रंगीन लैंटर्न मिलते हैं। आप इन्हें अपने पूजा घर के दरवाजे पर लटका सकते हैं। इससे भी आपके पूजा घर की शोभा बढ़ेगी। साथ ही रंगीन कागजों की यह कंदील आपके पूजा घर को कुछ वाइब्रेंट कलर भी दे सकती है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com