इन 5 पौधो को लगाने से अंदर भटकने भी नहीं आएंगे मच्छर

भारत में कोरोना वायरस का कहर बढ़ रहा है. एक तरफ इस महामारी का प्रकोप बढ़ रहा है तो दूसरी तरफ देश के कई इलाकों में मच्छरों ने आतंक सा मचाया हुआ है. मच्छरों के काटने से मलेरिया, डेंगू, स्वाइन फ्लू जैसी कई गंभीर बीमारियां फैलती हैं. कई बार घर के आस पास के इलाकों में पानी के जमा होने के कारण मच्छर ज्यादा हो जाते हैं. मच्छर को खत्म करने के लिए लोग कई तरह की दवाइयां, कीटनाशक, क्रीम, अगरबत्ती का इस्तेमाल करते हैं. इन कीटनाशकों के छिड़काव से मच्छर कुछ दिनों के लिए तो भाग जाते हैं. पर जल्द ही वापस आ जाते हैं.

लेकिन क्या आप जानते हैं कि कुछ पौधों की मदद से आप मच्छरों को घर से दूर भगा सकते हैं. आइए जानते हैं इन पौधों के बारे में…

हिंदू धर्म में तुलसी के पेड़ की पूजा की जाती है. तुलसी का पेड़ लगाने से वातावरण शुद्ध होता है. आप घर के दरवाजे या खिड़की के पास तुलसी का पौधा रख सकते हैं. तुलसी की महक से मच्छर दूर रहते हैं. जिन लोगों को मच्छरों के काटने के बाद लाल चकत्ते हो जाते हैं वो भी इस पर तुलसी के पत्तों को रगड़कर लगा सकते हैं.

गेंदा 

रिपोर्ट के मुताबिक, मच्छरों को गेंदे के फूल और पत्तों की गंध बिल्कुल भी पसंद नहीं होती है. घर में गेंदे का पौधा लगाने से एक भी मच्छर दिखाई नहीं देगा. साथ ही ये फूल आपके घर की शोभा को बढ़ाएंगे.

सिट्रानेला का पौधा 

मच्छरों से बचाव के लिए सिट्रानेला का पौधा अच्छा माना जाता है. सिट्रानेला के खुशबू से मच्छर घर से दूर रहते है. आपको ये बात जानकार हैरानी होगी कि मॉस्किटो रैपलेंट क्रीम में भी सिट्रानेला का इस्तेमाल किया जाता है.

लेमन बाम 

लेमन बाम का पौधा लोग अक्सर घर की सजावट के लिए लगाते हैं. लेमन बाम के फूलों की गंध बहुत तेज होती है, जिसकी वजह से मच्छर दूर भागते हैं. इस पौधे को लगाते वक्त ध्यान रहे कि इसे धूप में न रखें.

एग्रेटम प्लांट

एग्रेटम प्लांट भी एक अच्छा मॉस्किटो रिप्लीयन्ट है. इस प्लांट से कौमारिन नामक एक गंध निकलती है. इसकी गंध इतनी भयंकर होती है कि मच्छर इससे दूर भागते हैं. कौमारिन का इस्तेमाल कमर्शियल मॉस्किटो रिप्लीयन्ट और परफ्यूम इंडस्ट्री में होता है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com