इन 3 कारणों से बाथटब में गिरने से होती हैं मौत, आप भी रहे सतर्क

बॉलीवुड की नायिका श्रीदेवी के निधन पर पूरा भारत शौक में डूबा हुआ हैं. 24 जनवरी को दुबई के होटल में हुई मौत के बाद आखिर कल रात (27 जनवरी) उनके पार्थीव शरीर को मुंबई लाया जा चुका हैं. आज दोपहर 3:30 पर उनका अंतिम संस्कार किया जाएगा. दुबई फॉरेंसिक डिपार्टमेंट टीम की ओर से श्रीदेवी के मरने की वजह भी बताई गई हैं. रिपोर्ट के अनुसार उनकी मौत बाथरूम के टब में गिर कर डूबने की वजह से हुई हैं. इसके पहले कहा जा रहा था कि उनकी मौत ह्रदयगति के रुकने की वजह से हुई हैं. लेकिन पोस्टमार्टम के बाद में ये बात गलत निकली.

श्रीदेवी के मौत के कारण को सुन कई लोगो के मन में ये सवाल मंडरा रहा था कि आखिर बाथटब में डूबने से भला किसी की मौत कैसे हो सकती हैं. गौरतलब हैं कि बाथटब कुछ फीट गहरा ही रहता हैं ऐसे में ये कैसे हो गया? इसी बात को ध्यान में रखते हुए आज हम आपको 3 ऐसे प्रमुख कारण बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से किसी इंसान की बाथटब में गिरने पर मौत हो सकती हैं.

ये कहती हैं रिसर्च

आपको जान आश्चर्य होगा कि बाथटब में गिरकर डूबने से मौत को गले लगाने वाली श्रीदेवी अकेली नहीं हैं. उन्ही की तरह पहले और भी कई लोग इस तरह दुनियां को अलविदा कह चुके हैं. एक रिसर्च के अनुसार अमेरीका के मेरिलैंड में 11 सालों में 92 लोगो की मौत बाथटब में डूबने से हुई हैं. इस रिसर्च में एक बात ये भी उभर के सामने आई कि बाथटब में गिरकर डूबने के 3 प्रमुख कारण होते हैं.

ये हैं 3 कारण

1. ह्रदय रोग: यदि किसी व्यक्ति को पहले से दिल सम्बंधित कोई बिमारी हैं या उसका दिल कमजोर हैं तो उसके बाथटब में गिरकर डूबने के चांस बढ़ जाते हैं. दरअसल जब कोई इंसान बाथटब में गिरता हैं तो उसके दिल को झटका लगता हैं जो वो बर्दास्त नहीं कर पाता हैं और ऐसे में हार्ट अटैक आने की संभावना बढ़ जाती हैं.

2. शराब का सेवन: शराब पीने की वजह से इंसान कई बार बेसुध हालत में होता हैं. उनके लड़खड़ाते कदम की वजह से उसके बाथटब में गिरने के और किसी अनहोनी के होने के चांस बढ़ जाते हैं.

3. मिर्गी का दौरा: मिर्गी का दौरा पड़ने पर व्यक्ति का दिमाग असामन्य व्यवहार करने लगता हैं. ऐसे में उसके बाथटब में गिरने के या खुद ना संभल पाने के चांस बढ़ जाते हैं.

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ऊपर दिए गए कारणों में से यदि किसी व्यक्ति को एक या अधिक सम्बंधित समस्यां हो उसके बाथटब में गिरकर डूबने की संभावना बढ़ जाती हैं.

क्या कहते हैं रिपोर्ट के आकड़े

पूरी दुनियां में जापान में बाथटब में डूबने से सबसे ज्यादा मौते होती हैं. इसके बाद दूसरा नंबर कनाडा का और तीसरा अमेरिका का आता हैं. दरअसल जापान के बाथटब की गहराई भी बाकी देशो के मुकाबले ज्यादा होती हैं. जर्नल ऑफ जनरल एंड फैमिली मेडिसीन में प्रकाशित एक रिपोर्ट कहती हैं कि जापान में हर साल 19 हजार मौते बाथटब में गिरने की वजह से होती हैं. साथ ही यदि बाथटब के पानी का तापमान 41°C हो तो भी मौत का ख़तरा बढ़ जाता हैं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com