इन स्वीट डिशेज से घोलें अपनी दिवाली में मिठास, जानें बनाने का तरीका

दिवाली के त्योहार पर हम अपने परिवार के साथ पूजा करते हैं दीए जलाते हैं और तरह-तरह की मिठाइयां खाते हैं। इस दिन आप घर पर भी कुछ मिठाइयां बना सकते हैं जो आम मिठाइयों से थोड़ी हट कर हो। अगर आप सोच रहें हैं कि ऐसी कौन सी स्वीट डिशेज हो सकती हैं तो जानिए दिवाली पर किन स्वीट डिशेज को आसानी से घर पर बना सकते हैं।

दिवाली पर हम तमाम तरह के पकवान बनाते हैं, लेकिन सबसे ज्यादा क्रेज तो मिठाइयों का ही रहता है। इस दिन हम तरह-तरह की मिठाइयां खरीदते हैं और घर पर भी हम कई प्रकार के मीठे पकवान बनाते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे खास मीठे पकवानों की रेसेपी बताने वाले हैं, जिन्हें खाकर सभी उंग्लियां चाटते रह जाएंगे।

गुलाब सेवइयां
कोई भी भारतीय त्योहार हो और खीर न बनाएं, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इस बार आप अपनी साधारण खीर को थोड़ा-सा ट्विस्ट देकर और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं। इसे बनाने के लिए आपको सेवइयां बनाने की अन्य सामग्री के साथ गुलाब सीरप औप कुछ सूखी गुलाब की पंखुड़ियाें की जरूरत होगी। सेवइयों को बनाते समय गुलाब सीरप और पंखुड़ियों को में दूध में मिलाएं और 4-5 मिनट तक पकने दें। बस आपकी यह स्पेशल खीर तैयार है।

चॉक्लेट मोहनथाल
मोहनथाल गुजरात की एक पारंपरिक मिठाई है। यह खाने में बेहद ही स्वादिष्ट होती है। इस दिवाली आप थोड़े अलग स्टाइल में मोहनथाल बना सकते हैं। चॉक्लेट मोहनथाल बनाने के लिए बेसन में घी मिलाकर उसे छान लें ताकि आपकी मोहनथाल दानेदार रहें। अब एक पैन में घी गर्म कर, उसमें बेसन को तब तक भूनें, जब तक वह घी छोड़ने न लग जाए। इसके बाद कोको पाउडर को दूध में घोल लें और उसे बेसन में मिला लें। चीनी और पानी को उबालकर उसकी चाश्नी बना लें और उसे बेसन में मिलाकर थोड़ी देर तक गैस पर चलाते रहें। इसके बाद इसे एक ट्रे में निकाल लें और इसे ठंडा होने दें और अपनी इच्छा अनुसार साइज में इन्हें काट लें और दिवाली के मौके पर अपने मेहमानों को सर्व करें।

ओट्स बर्फी
दिवाली पर हम जितनी भी मिठाइयां खाते हैं, वह सभी हमारी सेहत के लिए उतनी फायदेमंद नहीं होती है। लेकिन यह ओट्स बर्फी खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ हेल्दी भी है। इसे बनाने के लिए गैस पर एक तरफ ओट्स को घी में रोस्ट कर लें और उसमें खोया मिला लें। गैस के दूसरी तरफ, चीनी की चाश्नी बना लें और उसे ओट्स में मिला दें। जब तक ओट्स घी न छोड़ने लग जाए, तब तक उसे पकाएं और इसमें फ्लेवर के लिए इलायची पाउडर मिला लें। एक प्लेट में इसे निकालकर ठंडा कर लें और स्कवेयर काट लें और सर्व करें।

एप्पल लड्डू
आपकी पारंपरिक लड्डू से हटकर यह लड्डू आपके दिवाली मेनु में चार चांद लगा देंगे। इन्हें बनाना बेहद ही आसान है। एक पैन में घी गरम कर लें और उसमें काजू को गोल्डन ब्राउन होने तक रोस्ट करें। इसके बाद इसमें इलायची पाउडर और ग्रेट किए हुए सेब पैन में डालें। थोड़ी देर बाद इसमें घिसे हुए नारियल डालें। जब पेस्ट गाढ़ा हो जाए, तो गैस बंद कर इसे थोड़ा ठंडा होने दें। इसके बार इसके इन्हें लड्डू का आकार दें और घिसे हुए नारियल से गार्निश करें।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com