इन राज्यों में भारी वर्षा की चेतावनी, येलो अलर्ट जारी

द‍िल्‍ली-एनसीआर में शुक्रवार (29 मार्च) को अगले 1-2 घंटों के अंदर मौसम में बड़ा बदलाव होने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 40-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलने के साथ ओले और बार‍िश होने का पूर्वानुमान जताया है। आईएमडी ने शुक्रवार रात 10 बजे उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम को लेकर भविष्यवाणी जारी की है।

 द‍िल्‍ली-एनसीआर में शुक्रवार (29 मार्च) को अगले 1-2 घंटों के अंदर मौसम में बड़ा बदलाव होने की संभावना है। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने 40-60 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से आंधी चलने के साथ ओले और बार‍िश होने का पूर्वानुमान जताया है।

आईएमडी ने शुक्रवार रात 10 बजे उत्तर प्रदेश के कुछ हिस्सों में मौसम को लेकर भविष्यवाणी जारी की है। आईएमडी ने लोगों के मोबाइल नंबरों पर अलर्ट मैसेज भेजकर कहा है कि अगले 3 घंटों में अलीगढ़, बुलंदशहर, जी.बी.नगर, गाजियाबाद, हापुड़ में अधिकांश स्थानों पर तेज आंधी के साथ ओलावृष्टि होने की संभावना है।

वहीं, इसके अलावा मौसम विभाग ने दिल्ली और आसपास के शहरों के कुछ हिस्सों में 1-2 घंटे के भीतर बार‍िश होने और तेज हवाओं के चलने का पूर्वानुमान जताया गया है। दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और अन्य हिस्सों में तेज हवाएं चलने के साथ-साथ छिटपुट बारिश होने की संभावना जताई है।

आईएमडी ने शुक्रवार रात 10 बजे से लेकर अगले 2-3 घंटों के भीतर पूरी दिल्ली और एनसीआर (लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, बहादुरगढ़, गाजियाबाद) के आसपास के इलाकों इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा, फ़रीदाबाद, बल्लभगढ़) सकौती टांडा, हस्तिनापुर, चांदपुर, दौराला, बागपत, खेकड़ा, किठौर, गढ़मुक्तेश्वर, पिलखुआ, हापुड, गुलौती, सियाना, सिकंदराबाद, बुलन्दशहर, जहांगीराबाद, अनूपशहर, शिकारपुर, खुर्जा, पहासू, देबई, गभाना, अलीगढ़ (यूपी) आद‍ि में भी हल्की से मध्यम तीव्रता वाली बारिश और 40-60 किमी/घंटा की रफ्तार से तेज हवाओं के साथ अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश होने का अनुमान जताया है।

इन राज्यों में दो दिनों तक ओलावृष्टि की संभावना

मौसम विभाग ने सोशल मीडिया हैंडल एक्स पर पोस्ट कर जानकारी दी है कि 29-30 मार्च को पंजाब, हरियाणा (चंडीगढ़) और उत्तराखंड में अलग-अलग स्थानों पर ओलावृष्टि हो सकती है।

इसके अलावा, शुक्रवार को मौसम व‍िभाग ने जम्मू और कश्मीर के लिए बारिश की भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने पूर्वानुमान जताया है क‍ि शुक्रवार देर रात को जम्मू और कश्मीर, हिमाचल में भारी बारिश होने की संभावना है। हल्‍की से मध्‍यम और भारी बार‍िश के साथ ओले पड़ने की संभावना भी जताई गई है।

ओलावृष्टि ने किसानों की चिंता बढ़ा दी

आगरा के देहात क्षेत्र में तेज हवाओं के साथ बारिश और ओलावृष्टि की चेतावनी ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है। तेज बारिश और ओलावृष्टि से किसानों की फसल को नुकसान की आशंका जताई जा रही है। बारिश और ओलावृष्टि से किसानों को गेहूं और आलू की फसल को भारी नुकसान हो सकता है।

बता दें कि पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। इसके पीछे मौसम वैज्ञानिकों का मानना है कि हवाओं में नमी की वजह से तापमान में गिरावट दर्ज की जा रही है। पश्चिम विक्षोभ की वजह से देश के कई राज्यों में बारिश होने के आसार बने हुए हैं।

उत्तर पश्चिमी भारत में दिखेगा पश्चिमी विक्षोभ का असर

आईएमडी के वरिष्ठ वैज्ञानिक डॉ. नरेश कुमार के मुताबिक, मौजूदा समय में सक्रिय पश्चिमी विक्षोभ हैं जो शुक्रवार 29 मार्च 2024 को उत्तर-पश्चिमी भारत को प्रभावित कर सकता, इसका असर आने वाले दो दिन तक देखने को मिलेगा। यानी वीकेंड पर दिल्ली-एनसीआर समेत आस-पास के इलाकों में बारिश या तेज हवाएं चलने के आसार बने हुए हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com