इन मशहूर खूबसूरत ब्रिज की एक झलक पाकर उड़ जायेंगे आपके होश

वर्तमान समय में तकनिकी के विकास के चलते ऐसे कई निर्माण देखने को मिलते हैं जिनकी ख़ूबसूरती की एक झलक ही आपका दिल जीत सकती हैं। आपने देश-विदेश के अजूबों के बारे में तो सुना ही होगा लेकिन क्या आपने बड़े ब्रिज के बारे में कभी जाना हैं। जी हाँ, आज हम आपके लिए विदेशों के ऐसे ही कई मशहूर ब्रिज की झलक लेकर आए हैं जिनको देखकर आप भी दंग रह जाएंगे और यहाँ जाने की इच्छा जाहिर करेंगे। तो आइये जानते हा इन मशहूर ब्रिज के बारे में।

* रियाल्टो ब्रिज, इटली 

वेनिस एक ऐसा शहर है जिसकी बिना ब्रिज की कल्पना ही नहीं की जा सकती। यह शहर पानी पर ही बना है। लेकिन यहां आने पर आप रियाल्टो ब्रिज की खूबसूरती देखे बिना नहीं रह सकते हैं। एक बार देखने पर यह हमेशा के लिए आपकी मेमोरी में ठहर सकता है।

* बैनपो ब्रिज रेनबो फाउंटेन 

साउथ कोरिया के सियोल में हेन नदी के ऊपर बना यह ब्रिज दुनिया में सबसे ज्याद फेमस हैं। यह ब्रिज बहुआयामी है। इस ब्रिज की लंबाई 1495 मीटर है। रात में इस ब्रिज का नजार देखने लायक होता है। इस पुल की रोशनी सुंदर इंद्रधनुष की तरह देखो।

* हेलिक्स ब्रिज, सिंगापुर

मॉडर्न आर्किटेक्चर में सिंगापुर आगे दिखाई देता है। सिंगापुर जाने पर आपको जो जगह कभी मिस नहीं करनी चाहिए वो है मैरेना बे के पास स्थित हेलिक्स ब्रिज। यह रात और दिन, दोनों ही वक्त अमेजिंग दिखता है। रात में इससे ब्लू लाइट चमकती है और काफी संख्या में टूरिस्ट यहां खड़े होकर फोटो खिंचाते हैं।

* टॉवर ब्रिज 

लंदन का यह ब्रिज थेम्स नदी के ऊपर बना है जो बहुत ही लंबा है। इसका निर्माण कार्य 1886 में शुरू हुआ और 1894 तक यह पुल पूरी तरह बनकर तैयार हो गया।

* लकी क्नॉट ब्रिज

यह पुल चीन के चांग्शा शहर के ड्रैगन राजा बंदरगाह नदी पर स्थित है। लोगों इसे भाग्यशाली गाँठ पुल कहते हैं। यह ब्रिज 606 फीट लंबा और 78 फीट ऊंचा है। इस ब्रिज को डिजाइन किया है नेक्स्ट आर्किटेक्ट ने। आप देख सकते हैं, इस ब्रिज पर केवल पैदल ही यात्रा कर सकते हैं।

* सिडनी हार्बर ब्रिज 

ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में बना यह ब्रिज लंबाई के साथ-साथ खूबसूरती में भी किसी से कम नहीं है। यहां हर साल नए साल पर काफी आतिशबाजी होती है जिसके लिए यह बहुत ही फेमस है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com