इन्वेस्टर्स समिट: निवेशकों में जबरदस्त उत्साह, अब तक 900 एमओयू साइन

इन्वेस्टर्स समिट: निवेशकों में जबरदस्त उत्साह, अब तक 900 एमओयू साइन

बुधवार से शुरू हो रहे दो दिवसीय इन्वेस्टर्स समिट को लेकर उद्यमियों में जबरदस्त उत्साह देखने को मिल रहा है। औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने दावा किया है कि अबतक 900 से अधिक एमओयू हस्ताक्षरित हो चुके हैं। कुल कितने रुपये के निवेश के लिए एमओयू हस्ताक्षरित हुए हैं, इसका ब्यौरा महाना ने नहीं दिया। हालांकि माना जा रहा है कि इससे लगभग 4 लाख करोड़ रुपये का निवेश प्रदेश में आने की संभावना है।इन्वेस्टर्स समिट: निवेशकों में जबरदस्त उत्साह, अब तक 900 एमओयू साइनसोमवार को  प्रदेश सरकार के औद्यगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने  इंदिरागांधी प्रतिष्ठान में पत्रकारों से इन्वेस्टर्स समिट की रूपरेखा साझा की। सतीश महाना ने कहा कि प्रदेश केइतिहास की सबसे बड़ी इंवेस्टर्स समिट लखनऊ में होने जा रही है।

इसके लिए छह अलग अलग स्थानों पर प्रदेश सरकार की ओर से रोड शो किए गए हैं। अलग अलग उद्यमियों के साथ वार्ता की गई है। प्रधानमंत्री बड़े उद्यमियों से खुद रूबरू होंगे जबकि देश विदेश के कुल 200 सीईओ से मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ वन टू वन बात करेंगे।

अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अनूप चंद्र पांडेय ने बताया कि प्रदेश के उद्यमियों के लिए घर वापसी का एक विशेष सेशन होगा। इसमें उन उद्यमियों को शामिल किया गया है, जो यूपी छोड़कर दूसरे प्रदेश में जाकर बिजनेस कर रहे हैं।

उन्हें प्रदेश के बदले माहौल के बारे में बताया जाएगा और वापस उत्तर प्रदेश में आकर उद्योग लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। इसके लिए विशेष सब्सिडी और छूट भी दी जाएगी। इस सेशन को ‘इंगेजिंग डायसपोरा फार ए प्रोग्रेसिव यूपी’ का नाम दिया गया है।

पांडेय ने बताया कि अलग अलग इंडस्ट्रियल एरिया के लिए लैंड बैंक की एक किताब भी लांच की जा रही है। जिसमें सरकार के पास उपलब्ध भूमि का विवरण होगा।

रक्षा के क्षेत्र में बड़े निवेश की संभावना

सतीश महाना ने उम्मीद जाहिर की कि रक्षा के क्षेत्र में भी निवेश के लिए माहौल बनाया जा रहा है। रक्षा मंत्री खुद एक सेशन की अध्यक्षता भी करेंगी। सूत्रों का कहना है कि बुंदेलखंड में बनने वाले डिफेंस कॉरिडोर के लिए सरकार ने एक लाख करोड़ रुपये के निवेश का लक्ष्य रखा है।

जिन कंपनियों ने एमओयू साइन किया है प्रदेश सरकार की ओर से उन्हें सम्मानित भी किया जाएगा। इस मौके पर अलल अलग पार्टनर कंट्री का अलग से पवैलियन बनाया जा रहा है। इसमें चेक रिपब्लिक, फिंडलैंड, नीदरलैंड, चोकोस्लोवाकिया, मॉरिशस आदि देश शामिल हैं। इस मौके पर 5000 स्क्वायर फिट केएरिया में 150 कंपनियों के स्टाल लगाए जा रहे र्हैं।

दो दिन में होंगे तीस सेशन

अनूप चंद्र पांडेय ने दो दिन होने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया। उन्होंने बताया कि इस दौरान कुल 30 सेशन होंगे। यह सभी सेशन अलग-अलग हाल में होंगे। इसके लिए केंद्रीय मंत्री और राज्य के मंत्री इसमें बतौर अध्यक्ष शामिल होंगे।

केंद्रीय मंत्रियों में वित्त मंत्री अरुण जेटली, रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण, गृह मंत्री राजनाथ सिंह, परिवहन व जहाजरानी मंत्री नितिन गडकरी, सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद, केंद्रीय औद्योगिक मंत्री सुरेश प्रभु, टेक्सटाइल मंत्री स्मृति ईरानी, विज्ञान एंव प्रौद्योगिकी मंत्री हर्षवर्धन, राज्य मंत्री अनुप्रिया पटेल, गिरिराज सिंह, मनोज सिन्हा, हरसिमरत कौर, राजकुमार सिंह,  पीएजी राजू जनरल वीके सिंह और सीआर चौधरी अलग अलग सेशन की अध्यक्षता करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com