इजरायली जहाज पर ईरानी सेना ने किया कब्जा, 17 भारतीय सवार

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने शनिवार को होर्मुज की खाड़ी (Strait of Hormuz) में एक इजरायली-लिंक्ड मालवाहक जहाज को जब्त कर लिया। इस जहाज पर 17 भारतीय भी सवार हैं, जिसके बाद भारत सरकार की अपने नागरिकों की सुरक्षित वापसी के लिए चिंता बढ़ गई है।

ईरान ने कहा है कि इस कार्रवाई की वजह से वह इस महत्वपूर्ण शिपिंग मार्ग को बंद कर सकता है। साथ ही ईरान ने चेतावनी देते हुए कहा है कि वह सीरिया वाणिज्य दूतावास पर इजरायली हमले के लिए जवाबी कार्रवाई करेगा।

वहीं, ईरान और इजराइल के बीच बढ़ते तनाव के बीच इजराइली कंटेनर जहाज पर मौजूद सभी भारतीयों की सुरक्षित रिहाई के लिए भारत ने ईरान से संपर्क साधा है।

तेहरान के संपर्क में भारत

आधिकारिक सूत्रों ने कहा कि भारतीय नागरिकों की सुरक्षित शीघ्र रिहाई सुनिश्चित करने के लिए भारत तेहरान और दिल्ली दोनों में राजनयिक चैनलों के जरिए ईरानी अधिकारियों के संपर्क में है।

तेहरान इजरायल पर बड़ा हमला कर सकता है

दरअसल, ईरान की यह कार्रवाई उन बढ़ती हुई आशंकाओं के बीच आई है, जब 12 दिन पहले सीरिया में ईरानी वाणिज्य दूतावास पर हमले के जवाब में तेहरान इजरायल पर बड़ा हमला कर सकता है।

ईरान के कब्जे में है जहाज- भारत

भारत सरकार के एक सूत्र ने कहा, “हमें पता है कि मालवाहक जहाज ‘एमएससी एरीज़’ को ईरान ने अपने कब्जे में ले लिया है। हमें पता चला है कि जहाज पर 17 भारतीय नागरिक मौजूद हैं।”

एमएससी एरीज़ ने दिया बयान

दूसरी तरफ एरीज़ का संचालन करने वाली एमएससी ने पुष्टि की है कि ईरान ने जहाज को जब्त कर लिया है। साथ ही कहा है कि वह जहाज की सुरक्षित वापसी और इसके चालक दल के 25 सदस्यों की सुरक्षा के लिए तेहरान के अधिकारियों के साथ संपर्क में है।

ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड फोर्स के कमांडो दस्ते ने शनिवार को समुद्र के मध्य इजरायल के कंटेनर शिप को कब्जे में ले लिया। इस जहाज के 25 सदस्यीय चालक दल में 17 भारतीय नागरिक हैं। कमांडो जहाज को कब्जे में लेकर ईरानी तट की ओर ले गए हैं। ईरान और इजरायल के बीच बढ़े तनाव के बीच यह घटना हुई है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com