आपके बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम कर सकते हैं ये ड्राई फ्रूट्स

यूरिक एसिड (Uric Acid) बढ़ने की समस्या से न सिर्फ बुजुर्ग, बल्कि आजकल के युवा भी काफी परेशान हैं। आजकल ये एक आम समस्या बन गई है, जिसमें चलते-फिरते,उठते-बैठते कभी भी पिन चुभने जैसा दर्द होता है, जो धीरे-धीरे समय के साथ बढ़ता ही जाता है और ज्वॉइंट पेन, शरीर में अकड़न, गठिया और यहां तक कि अर्थराइटिस जैसे गंभीर समस्या में तब्दील हो जाता है।

ऐसे में इसे अनदेखा करना अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ करने जैसा होगा। ऐसे में कुछ पोषक तत्वों से भरपूर ड्राई फ्रूट्स ऐसे हैं, जिनके नियमित सेवन से न केवल यूरिक एसिड की समस्या से बचा जा सकता है, बल्कि अगर आप इस समस्या से पीड़ित हैं, तो इसे कम भी कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं कि आखिर ये यूरिक एसिड है क्या और इससे किन ड्राई फ्रूट्स के सेवन से बचा जा सकता है।

यूरिक एसिड क्या है

हमारे शरीर की पाचन क्रिया से उत्पन्न कचरा ही यूरिक एसिड है, जिसमें प्यूरिन होता है। ये प्यूरिन ही जब शरीर के अंदर टूटता है, तो उससे यूरिक एसिड निकलता है, जिससे शरीर में चुभन और दर्द होता है। प्यूरिन की अत्यधिक मात्रा बढ़ने पर ये शरीर में चारों तरफ फैल जाता है और फिर जॉइन्ट पेन,गठिया,और अर्थराइटिस जैसे रोगों को जन्म देता है।

यूरिक एसिड को कम करने वाले ड्राई फ्रूट्स

बादाम

प्रोटीन,विटामिन ई, मैग्नीशियम और फाइबर से भरपूर बादाम का नियमित सेवन शरीर में यूरिक एसिड के लेवल को कम करने में मदद करता है।

अलसी के बीज

अलसी के बीज में आवश्यक फैटी एसिड होता है, जो शरीर में प्यूरिन की मात्रा को कम करता है, जिससे यूरिक एसिड की समस्या से छुटकारा मिलता है।

ब्राजील नट्स

सेलेनियम से भरपूर ब्राजील नट्स शरीर में यूरिक एसिड को बहुत तेजी से कम करता है। इसके डेली सेवन से थाइराइड,हार्ट प्रॉब्लम, शारीरिक सूजन, यहां तक कि कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी छुटकारा पाया जा सकता।

काजू

मैग्नीशियम, मैगनीज, विटामिन के और विटामिन बी6 जैसे पोषक तत्वों से भरपूर काजू के नियमित सेवन से ज्वॉइंट पेन जैसी समस्याओं से छुटकारा मिलता है। इतना ही नहीं इसमे मौजूद गुड कोलेस्ट्रॉल हार्ट को भी सुरक्षित रखने में मदद करता है।

अखरोट

अखरोट में मौजूद ओमेगा थ्री फैटी एसिड और प्रोटीन भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो गठिया रोग से निजात दिलाने में मददगार साबित होता है। इतना ही नहीं इसमें मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टी हार्ड यूरिक एसिड से हो रहे दर्द से राहत दिलाता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com