आज 12:30 से 3:30 के बीच, पृथ्वी के पास से खतरनाक कॉस्मिक-रे गुजरेंगी, जो कर सकती है पूरी दुनिया ख़त्म

आज 12:30 से 3:30 के बीच, पृथ्वी के पास से खतरनाक कॉस्मिक-रे गुजरेंगी, जो कर सकती है पूरी दुनिया ख़त्म

New Delhi : इंटरनेट पर एक ऐसी खबर और मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें कहा गया कि आज रात 12:30 से 3:30 बजे के बीच आसमान से खतरनाक कॉस्मिक-रे गुजरेंगी।आज 12:30 से 3:30 के बीच, पृथ्वी के पास से खतरनाक कॉस्मिक-रे गुजरेंगी, जो कर सकती है पूरी दुनिया ख़त्मअभी-अभी: PAK में हुआ हिन्दुओं का बड़ा अपमान, पढ़ाया जा रहा है- ‘ठग हैं हिंदू…मुस्लिमों को मारा और बंटवारा कराया’…

इस दौरान मोबाइल स्विच ऑफ रखें। फोन को अपने पास रखकर बिल्कुल न सोएं। जिनका फोन ऑन रहेगा उनके फोन में नेटवर्क टाॅवर के जरिए ये वेब आ जाएंगी और फोन तुरंत ब्लास्ट कर देंगी। 

 

वायरल मैसेज में दावा किया जा रहा है कि ‘आज रात 12.30 से 3.30 बजे के बीच मंगल ग्रह से खतरनाक कॉस्मिक-रे निकलकर पृथ्वी से होकर गुजरेंगी। कृपया आप अपने-अपने मोबाइल फोन स्विच ऑफ करके रखें।

अभी-अभी: कांग्रेस ने कहा बीजेपी के गुंडों ने फेंके पत्थर, राहुल गांधी के दौरे से…

फोन को अपने पास रखकर बिल्कुल न सोएं। नहीं तो आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं। कृपया इस मैसेज को नजरअंदाज न करें। अगर आपको भरोसा न हो तो आप गूगल पर “नासा बीबीसी न्यूज” सर्च कर डिटेल न्यूज देख सकते हैं। कृपया इस मैसेज को और लोगों तक पहुचाने की कृपा करें।’

इसी से जुड़े एक दूसरे मैसेज में रात 12:30 से 3:30 बजे के बीच मोबाइल ऑन रखने से फोन में नेटवर्क टाॅवर के जरिए ये खतरनाक किरणें आने और उससे तुरंत फोन ब्लास्ट होने की बात कही जा रही है।

 

वायरल मैसेज में 2 दावे किए जा रहे हैं। पहला 12:30 से 3:30 के बीच मोबाइल फोन स्विच ऑन रहने पर ब्लास्ट हो जाएगा। दूसरा मंगल ग्रह से खतरनाक कॉस्मिक-रे निकलकर पृथ्वी के पास से गुजरेंगी।  चूंकि दावा नासा के हवाले से किया जा रहा है, इसलिए सच जानने के लिए हमने नासा की वेबसाइट पर इससे जुड़ी जानकारी सर्च की।

काफी सर्च करने के बाद भी हमें रात 12:30 से 3:30 बजे के बीच मोबाइल स्विच ऑफ करने से जुड़ी कोई जानकारी नहीं मिली। लेकिन इन्वेस्टिगेशन के दौरान नासा की साइट पर वायरल मैसेज के दूसरे दावे यानी कॉस्मिक-रे से जुड़ी जानकारी जरूर मिली।

नासा की वेबसाइट के मुताबिक, कॉस्मिक-रे किसी भी ग्रह से नहीं बल्कि आसमान में दिखने वाले तारों से निकलती हैं। मंगल एक प्लेनेट है। ऐसे में इससे कॉस्मिक-रे निकलने का सवाल ही नहीं पैदा होता है। बता दें, यूनिवर्स से निकलने वाली किरणों को ही कॉस्मिक-रे कहते हैं।

इन्वेस्टिगेशन रिजल्ट: सोशल मीडिया पर किया जा रहा ये दावा झूठा है। सच ये है कि मंगल ग्रह से कॉस्मिक-रे निकलती ही नहीं हैं। ऐसे में जब किरणें निकलती ही नहीं है तो रात 12:30 से 3:30 बजे के बीच मोबाइल ऑफ रखने वाली बात भी बिल्कुल गलत ही है।

 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com