आज का राशिफल

मेष –
आपका कर्म प्रधान होना आपके भाग्य का निर्माण करेगा। मित्रों अथवा किसी संबंधी के सहयोग से आप किसी लक्ष्य को हासिल कर लेंगे। ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में युवाओं की रुचि बनी रहेगी। विदेश जाने के लिए प्रयासरत लोगों को खुशखबरी मिल सकती है। कोई राजकीय काम अटका हुआ है तो उसको समझने में अत्यधिक खर्च भी होने की आशंका है। विद्यार्थियों का अपनी पढ़ाई के प्रति लापरवाही करना उचित नहीं है, जिसकी वजह से परिजनों की नाराजगी झेलनी पड़ सकती है। नकारात्मक प्रवृत्ति के लोगों से दूरी बनाकर रखें। सरकारी क्षेत्र से जुड़े बिजनेस करने वालों को उचित लाभ होने की संभावना है। पार्टनरशिप संबंधी व्यवसाय में पारदर्शिता और सामान्य से बनाकर रखने से स्थिति उत्तम रहेगी। महिलाएं अपने व्यवसाय और नौकरी में विशेष सफलता हासिल करेंगी। घर का माहौल को खुशनुमा बनाने के लिए कुछ समय परिजनों के साथ व्यतीत करना उचित रहेगा। थकान और कमजोरी महसूस होगी। लापरवाही बिल्कुल ना बरतें और तुरंत इलाज लें।

वृष –
आज कोई रुका हुआ कार्य पूर्ण होने वाला है। हालांकि बहुत अधिक मेहनत भी करनी पड़ेगी। आपकी सकारात्मक और संतुलित सोच आपको योजनाबद्ध तरीके से कार्य संपन्न करने में मदद करेगी। सामाजिक गतिविधियों में भी आपका उचित योगदान बना रहेगा। विद्यार्थियों को किसी विशेष सब्जेक्ट को लेकर बहुत अधिक एकाग्रता बनाए रखने की जरूरत है। अपनी सीक्रेट बातें किसी से भी शेयर ना करें। कोई धोखा हो सकता है। ईगो और अति आत्मविश्वास की भावना आपकी कमजोरी भी है। इस पर काबू रखें। व्यावसायिक मामलों में बहुत अधिक व्यस्तता और मेहनत बनी रहेगी। लेकिन अभी बहुत अधिक सुधार की संभावना नहीं है। प्रॉपर्टी से संबंधित कार्यों में कोई बहुत बड़ी डील होने की संभावना है। नौकरी पेशा लोग उच्च अधिकारियों के साथ किसी भी तरह के वाद-विवाद में ना पड़ें। परिवार जनों के बीच उचित सामंजस्य रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ सूचना मिलने से खुशी भरा वातावरण रहेगा। इंफेक्शन आदि की समस्या होने पर तुरंत इलाज लें। मौसम के अनुकूल वस्तुओं का अधिक सेवन करें।

मिथुन –
आज भाग्य आपके पक्ष में है। किसी को उधार दिया हुआ पैसा वापस मिलेगा। कोई राजनैतिक उपलब्धि प्राप्त हो सकती है, जिससे समाज में आप का रुतबा बढ़ेगा, साथ ही आय में भी वृद्धि होगी। यदि किसी समस्या में फंस जाएं तो मित्रों का सहयोग आपकी मुश्किल को हल कर सकता है। सावधान रहने की भी जरूरत है, कोई नजदीकी व्यक्ति ही आपकी भावनाओं का नाजायज फायदा उठा सकता है, जिसकी वजह से आपकी मान-हानि हो सकती है। किसी सहयोगी के साथ विवादित स्थिति बनने पर सूझबूझ से समाधान निकालें। विद्यार्थी वर्ग अपनी पढ़ाई के प्रति लापरवाही ना करें। व्यवसाय संबंधी रुके हुए कार्यों में गति आएगी। मशीनरी आदि से जुड़े व्यवसाय आज लाभदायक स्थिति में रहेंगे। कोई शुभ व महत्वपूर्ण यात्रा संपन्न होने की संभावना है। नौकरी में किसी वजह से अपने प्रोजेक्ट को हल करने में कुछ व्यवधान आ सकते हैं, थोड़ा सचेत रहने की जरूरत है। आपकी उपलब्धियों की वजह से परिवार के लोग खुशी महसूस करेंगे। प्रेमी-प्रेमिका को मुलाकात का अवसर मिलेगा। वर्तमान परिस्थितियों की वजह से अपना ध्यान रखना अति आवश्यक है। तनावजनक परिस्थितियों को अपने ऊपर हावी न होने दें।

कर्क –
आज सम्मानित व्यक्तियों के साथ समय व्यतीत करने का अवसर मिलेगा तथा उनके सानिध्य में बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा। घर की सुख-सुविधा से संबंधित कोई मूल्यवान वस्तुओं की खरीददारी भी संभव है। धर्म-कर्म के मामलों में आस्था रहेगी। दूसरों के मामलों में दखलअंदाजी ना करें। ईगो और ओवरकॉन्फिडेंस की वजह से अपना भारी नुकसान करेंगे। इसलिए अपनी इन नकारात्मक आदतों में सुधार लाएं। ससुराल पक्ष के साथ संबंध मधुर बनाकर रखें। बच्चों के व्यवहार पर पैनी नजर रखनी होगी। कारोबार में कुछ ना कुछ समस्याएं रहेंगी, हालांकि आप अपनी कार्यप्रणाली को बेहतर बनाए रखने में सक्षम भी रहेंगे। मार्केटिंग संबंधी गतिविधियों में ध्यान देने से संपर्क सूत्र बेहतर होंगे। सरकारी सेवारत लोग कोई भी गैरकानूनी काम में रुचि ना लें। घर तथा व्यवसाय दोनों जगह उचित सामंजस्य बना रहेगा। जीवनसाथी के साथ कुछ समय जरूर बिताएं। काम की अधिकता की वजह से शारीरिक और मानसिक थकान रह सकती है। उचित आराम लें तथा कुछ समय एकांत में व्यतीत करना शांति देगा।

सिंह –
उत्तम स्थिति बनी हुई है। स्वयं के द्वारा लिए गए निर्णय के बेहतर परिणाम हासिल होंगे। विद्यार्थियों को इंटरव्यू अथवा करियर में उचित सफलता मिलने की उम्मीद है। प्रॉपर्टी से संबंधित कोई कार्यवाही चल रही है, तो आज बात बन सकती है। जीवन के प्रति आपका सकारात्मक रवैया आपके आत्म बल को और अधिक मजबूत रखेगा। कोई भी नकारात्मक स्थिति बनने पर काल्पनिक विचारों को अपने ऊपर हावी ना होने दें। घर के किसी सदस्य के विवाहित जीवन को लेकर कुछ तनाव रह सकता है। शांतिपूर्ण तरीके से समस्या को सुलझाने का प्रयास करें। कहीं भी इन्वेस्टमेंट करने से पहले उससे संबंधित जानकारी जरूर हासिल कर लें। प्रॉपर्टी से संबंधित व्यवसाय में बेहतरीन डील होने की संभावना है। अपने महत्वपूर्ण कार्यों को प्राथमिकता पर रखिए। मार्केटिंग संबंधी गतिविधियों को सावधानी से करें। अगर कोई मशीनरी या कोई उपकरण खरीदने की योजना है, तो अनुकूल समय है। वैवाहिक संबंधों में मधुरता रहेगी। प्रेमी-प्रेमिका को मुलाकात के अवसर मिल सकते हैं। चोट लगने या गिरने जैसी स्थिति बन रही है। वाहन सावधानी पूर्वक चलाएं तथा जोखिम पूर्ण कार्यों में बिल्कुल भी रुचि ना लें।

कन्या –
आज पिछले कुछ समय से चल रही कोई चिंता दूर होती नजर आ रही है। निवेश संबंधी कार्यों के लिए आज समय बहुत ही उत्तम है। इसलिए इन कार्यों में विशेष रूप से अपना ध्यान केंद्रित करें। घर के बड़े बुजुर्गों का आशीर्वाद व स्नेह भी परिवार पर बना रहेगा। भाइयों के साथ किसी बात को लेकर कुछ तनाव रह सकता है, इसलिए धैर्य और संयम बनाकर रखें, और संबंधों को खराब होने से बचाएं। अनिर्णय की स्थिति में किसी अनुभवी व्यक्ति की सलाह लेना उचित रहेगा। अतिरिक्त जिम्मेदारियां भी आप पर रहेंगी। दोपहर बाद ग्रह स्थितियां कुछ विपरीत हो रही हैं। इस समय कोई भी महत्वपूर्ण निर्णय लेने से परहेज करें। व्यवसायियों को अपने व्यापार को बढ़ाने के लिए नेटवर्क और अधिक विस्तृत करना होगा। नौकरी में भी कार्य संबंधी किसी बात को लेकर दिक्कत उत्पन्न हो सकती है। घर के किसी सदस्य की उपलब्धि से घर में उत्सव भरा माहौल रहेगा। प्रेम संबंधों में भी नजदीकियां आएंगी। स्वास्थ्य उत्तम रहेगा, परंतु अपनी दैनिक दिनचर्या को व्यवस्थित तथा संयमित बनाकर अवश्य रखें।

तुला –
आज कुछ अनुभवी लोगों का संपर्क मिलेगा और आपको उत्तम जानकारियां भी हासिल होंगी। सिर्फ अपना व्यवहार और सोच सकारात्मक रखिए। आध्यात्म के प्रति रुचि रखना आपके स्वभाव को और अधिक विनम्र बनाएगा। युवा वर्ग की अपने किसी प्रोजेक्ट को लेकर की गई मेहनत कामयाब रहेगी। बेहतर होगा कि अपने सभी निर्णय खुद ही लें। दूसरों पर निर्भर रहना आपकी मान-हानि का भी कारण बन सकता है। इस समय किसी भी यात्रा को स्थगित रखना उचित रहेगा तथा कोई भी अनुचित कार्य में रुचि ना लें। पिता के मान-सम्मान का विशेष ध्यान रखें। व्यवसाय में किसी भी काम को अधूरा ना छोड़ें। एक के बाद एक परेशानियां आएंगी, पर धीरे-धीरे हल भी मिलता रहेगा। विस्तार संबंधी कोई योजना बन रही है तो उस पर तुरंत अमल करें। ऑफिस में कोई विशेष जिम्मेदारी आपके ऊपर आ सकती है। विवाहित संबंधों में मधुरता रहेगी। प्रेम संबंधों में कुछ गलतफहमियां आ सकती हैं, समय रहते उनको निपटाने का प्रयास करें। ज्यादा सोच-विचार करने व तनाव लेने से सिर दर्द और पेट खराब जैसी समस्याएं रहेंगी। अपनी भावनाओं पर कंट्रोल रखें।

वृश्चिक –
घर के वरिष्ठ सदस्यों के सहयोग और मार्गदर्शन से आप कोई खास निर्णय लेने में सहजता महसूस करेंगे। बातचीत के माध्यम से किसी मसले का हल व समाधान मिल जाएगा। संतान की तरफ से भी कोई शुभ समाचार मिल सकता है। किसी नजदीकी संबंधी की मदद करने से पहले अपने बजट का भी ध्यान अवश्य रखें और किसी से तकरार ना हो इस बात का विशेष ध्यान रखें। विद्यार्थियों को पढ़ाई के साथ-साथ अन्य गतिविधियों पर भी ध्यान देने की जरूरत है। संतान के साथ एक मित्र की भांति उनका मार्गदर्शन करें। बिजनेस बढ़ाने के लिए किसी के साथ साझेदारी करने की योजना बना रहे हैं, तो आपका फैसला सकारात्मक रहेगा। लोन लेने की प्लानिंग चल रही है तो अपनी सामर्थ्य का भी ध्यान रखें। नौकरीपेशा लोगों को अपने मन मुताबिक अथॉरिटी मिलेगी। पति-पत्नी के बीच मधुरता रहेगी। प्रेम संबंधों में एक दूसरे के प्रति भावनात्मक लगाव रखना जरूरी है। अत्यधिक कार्यभार की वजह से अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाह होना उचित नहीं है। नियमित रूप से योगा और व्यायाम पर ध्यान दें।

धनु –
आपका सकारात्मक दृष्टिकोण व संतुलित व्यवहार घर तथा बाहरी गतिविधियों में उचित सामंजस्य बनाकर रखेगा तथा अपने कार्यों को संपन्न करने में सक्षम भी होंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से मानसिक शांति मिलेगी। युवा अपने भविष्य के प्रति सजग रहेंगे। कुछ समय आत्म चिंतन में भी जरूर लगाएं। इससे मानसिक सुकून बढ़ेगा। निवेश संबंधी गतिविधियां फिलहाल स्थगित ही रखें। भाइयों के साथ चल रहे किसी विवाद को शांतिपूर्ण तरीके से हल करने का प्रयास करें। विद्यार्थियों को अपने नोट्स और किताबें संभालकर रखने की जरूरत है, वरना मुश्किल में पड़ जाएंगे। व्यवसाय में कोई भी निर्णय लेने से पहले पारिवारिक सदस्यों के साथ भी सलाह-मशवरा अवश्य करें जो कि आपके लिए फायदेमंद साबित होगी, लेकिन कर्मचारी और स्टाफ की गतिविधियों पर कड़ी नजर रखना जरूरी है। विदेशी कंपनियों में नौकरी करने वालों की पदोन्नति होने की संभावना है। जीवनसाथी तथा परिवारजनों के साथ कुछ समय व्यतीत करने से मधुरता बढ़ेगी। नजदीकी संबंधियों के साथ कोई मेल मुलाकात जैसा प्रोग्राम भी बन सकता है। स्वास्थ्य ठीक रहेगा। किसी प्रकार की चिंता ना करें, परंतु अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही बरतना उचित नहीं रहेगा।

मकर –
आज के दिन निवेश करना भविष्य के लिए लाभकारी रहेगा। प्रॉपर्टी अथवा वाहन खरीदने संबंधी कोई विचार चल रहा है, तो उस पर अमल करने का अनुकूल समय है। कुछ समय अपनी रूचि संबंधी कार्यों में भी जरूर व्यतीत करें। इससे आप ऊर्जावान महसूस करेंगे। लापरवाही में आकर किसी नियम का भी उल्लंघन ना करें। किसी कानूनी पचड़े में भी फंस सकते हैं। अपनी दिनचर्या को व्यवस्थित रखना अति आवश्यक है। छोटी-छोटी बातों को लेकर मनमुटाव करना आपके मान-सम्मान पर असर डालेगा। व्यवसाय से संबंधित किसी भी तरह का जोखिम लेने से बचना होगा। अगर लेनदेन का कार्य कर रहे हैं, तो उस पर बहुत अधिक सावधानी बरतने की जरूरत है। मैनेजमेंट तथा कर्मचारियों के बीच तालमेल बनाकर रखना जरूरी है। मीडिया तथा मार्केटिंग संबंधी कार्यों को आज ना करें। घर में उचित व्यवस्था बनाए रखने के लिए छोटी-छोटी बातों पर मन मुटाव से बचें। प्रेम संबंधों में पारदर्शिता बनाकर रखें, गलतफहमी की वजह से संबंधों में खटास आ सकती है। ज्यादा तनाव की वजह से सिर दर्द और माइग्रेन की समस्या बढ़ सकती है। ध्यान और मेडिटेशन भी इसका उचित इलाज है।

कुंभ –
उत्तम समय है। वरिष्ठ लोगों का भी सहयोग बना रहेगा। अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं पर ध्यान दें और उन पर तुरंत काम शुरू कर दें, लक्ष्य प्राप्ति में निश्चित ही सफलता मिलेगी। ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में विद्यार्थियों की रुचि बनेगी तथा पढ़ाई में भी मन लगेगा। कभी-कभी ऐसा भी महसूस होगा कि मेहनत की अपेक्षा परिणाम अनुकूल नहीं मिल रहे हैं, परंतु यह सिर्फ आपका वहम ही है। धैर्य और संयम से आप समस्या को काबू में कर लेंगे। घर-परिवार के कार्य में अत्यधिक व्यस्तता के कारण स्वयं पर अधिक ध्यान नहीं दे पाएंगे। कारोबार में कुछ ना कुछ उतार-चढ़ाव बने रहेंगे। परंतु अपना मनोबल मजबूत रखें। अपनी महत्वपूर्ण योजनाओं पर ध्यान देना उस पर काम शुरू करना आपको अपने लक्ष्य की निकट ले जाएगा। नौकरी में वर्कलोड बढ़ सकता है। वैवाहिक संबंधों में मधुरता रहेगी। मित्रों से मेल मुलाकात तनाव भरे दिन से राहत प्रदान करेगी। गले में किसी प्रकार का इन्फेक्शन व खांसी जुकाम की समस्या परेशान करेगी। लापरवाही बिल्कुल ना बरतें।

मीन –
थकान भरी दिनचर्या से राहत पाने के लिए कुछ समय अपनी हॉबी अथवा मन मुताबिक कार्यों में भी जरूर व्यतीत करें। मन मुताबिक वातावरण में रहने से आपको नई ऊर्जा और स्फूर्ति की अनुभूति होगी। घर से निकलते समय बड़ों का आशीर्वाद जरूर लें। किसी भी तरह की समस्या होने पर अपने विश्वसनीय मित्र के साथ जरूर विचार विमर्श करें। इससे निश्चित ही आपको कोई समाधान मिलेगा। बच्चों की गतिविधियों और संगति पर पैनी नजर रखनी जरूरी है। वाहन चलाते समय यातायात नियमों का उल्लंघन करना आपको मुश्किल में डाल सकता है। कारोबार में मेहनत के अनुकूल परिणाम न मिलने से कुछ तनाव रह सकता है। अपने प्रतिद्वंद्वियों की गतिविधियों को नजरअंदाज ना करें। कपड़ों के व्यापारियों को अच्छा मुनाफा होने की उम्मीद है। नौकरी में विशेष कार्यभार मिलेगा। प्रमोशन भी संभव है। वैवाहिक संबंधों में मधुरता बनाए रखने के लिए मनोरंजन प्रोग्राम बनाए। उपहार देना भी उचित रहेगा। युवाओं की दोस्ती में और अधिक प्रगाढ़ता आएगी। बुखार तथा खांसी जुकाम जैसी समस्याएं परेशान करेंगी। आयुर्वेदिक चीजों का सेवन करें और प्राणायाम, एक्सरसाइज करना इसका उचित हल है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com