आगरा में दिवाली से पहले का हाल: फफूंद लगी मिली बर्फी

आगरा में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की टीम ने बृहस्पतिवार को अवैध रूप से बिक रहे सरसों, सरसों का तेल और रिफाइंड जब्त किए। साथ ही बिक्री को रखी फंफूद लगी बर्फी भी नष्ट कराई गई। जांच के लिए टीमों ने विभिन्न सामग्री के 31 नमूने एकत्रित किए हैं।

जिला अभिहित अधिकारी अमित कुमार सिंह ने बताया कि टीम ने नगला बुद्धा, धनौली स्थित रामकुमार के प्रतिष्ठान पर छापा मारा। यहां से 1050 लीटर रिफाइंड, सोयाबीन तेल, 600 लीटर सरसों का तेल जब्त किया है। वह बिक्री का लाइसेंस नहीं दिखा पाया। मलपुरा स्थित राकेश कुमार के प्रतिष्ठान से 223 लीटर सरसों का तेल और 600 किलो सरसों जब्त की। इस पर लाइसेंस नहीं था, ये अवैध तरीके से सरसों के तेल का प्लांट चला रहा था।

टीम ने नगला बघेल स्थित मां वैष्णो स्वीट्स पर जांच की। यहां काउंटर में रखी बर्फी पर फफूंद जमी थी। ये करीब 11 किलो थी। इसे मौके पर ही नष्ट करा दिया। फतेहपुर सीकरी स्थित त्रिवेणी स्वीट्स हाउस से खोया, छेने की मिठाई, सिसोदिया स्वीट्स हाउस से खोया का नमूना लिया गया। राजू किराना स्टोर से बादाम, कागारौल मुख्य बाजार स्थित हरिओम किराना स्टोर से बेसन, मुख्य बाजार जरार से खील व गट्टा, वासुदेव किराना स्टोर से किशमिश, शिव किराना स्टोर से बादाम का नमूना लिया।

लड्डू, खीर मोहन के भी नमूने भेजे
टीम ने खोया मंडी बालूगंज से धूप सिंह की दुकान से खोया, मुरारी स्वीट्स से बेसन के लड्डू, एत्मादपुर स्थित राधाकृष्ण स्वीट्स से खीर मोहन, आंवलखेड़ा स्थित ताऊ जी मिष्ठान भंडार से खोया, जवाहर रेस्टोरेंट से खोया की मिठाई, मलपुरा स्थित राकेश कुमार के प्रतिष्ठान से सरसों का तेल, ओम स्वीट्स शहीद नगर से बेसन के लड्डू व चॉकलेट रोल, श्याम स्वीट भंडार शहीद नगर से बूंदी लड्डू के नमूने लिए।

यहां भी हुई कार्रवाई 
इसके अलावा ताजगंज स्थित श्यामवीर सिंह के प्रतिष्ठान से बेसन लड्डू, सोन पपड़ी, बाग मुजफ्फर खान स्थित कृष्णा स्वीट्स से गुलाब जामुन, रमन स्वीट्स से गुलाब जामुन बनाने के सामान के नमूने लिए। प्रियादास गोपालदास जौहरी बाजार से मावा बर्फी, भदावर स्वीट हाउस आवास-विकास कॉलोनी से छेना मिठाई, जय शिव डेरी टेढ़ी बगिया से दही, मलपुरा स्थित पवन कुमार के प्रतिष्ठान से सरसों का तेल, नगला बुद्धा, धनौली स्थित रामकुमार के प्रतिष्ठान से सरसों का तेल व रिफाइंड सोयाबीन ऑयल का सैंपल लिया।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com