आईटी सेक्टर में 10 लाख लोगों की नौकरियां खतरे में..!

अमेरिका में आईटी प्रोफेशनल्स के लिए वीजा नियमों में सख्ती के बीच अब इंडियन आईटी सेक्टर में नया खतरा मंडरा रहा है. सहयोगी चैनल सीएनबीसी आवाज की खबर के मुताबिक आईटी सेक्टर में जॉब को लेकर नई मुश्किलें शुरू हो सकती हैं. आईटी कंपनियों के एसोसिएशन नैसक़ॉम ने कहा है कि आईटी इंडस्ट्री  में लाखों लोगों की नौकरियां जा सकती हैं. 

इसलिए मुश्‍किल में हैं लाखों नौकरियां

नैसक़ॉम के मुताबिक आईटी इंडस्ट्रीे के 10 लाख प्रोफेशनल्स की नौकरियों पर खतरा मंडरा रहा है क्‍योंकि लोग बदलती जरूरतों के मुताबिक खुद को अपडेट नहीं कर रहे हैं. आशंका है कि इस साल आईटी कंपनियां नए लोगों की भर्तियों में 40 फीसदी की कटौती करेंगी. हालांकि जानकारों की मानें तो खतरा उन लोगों को भी है, जो अपने स्किल को लगातार निखारते नहीं हैं.

कंपनियां देती हैं सीखने का मौका

जानकारों के मुताबिक कंपनियां आईटी प्रोफेशनल्स  के लगातार स्कील डेवपलमेंट को लेकर चिंतित रहती हैं, लिहाजा वो इनहाउस ट्रेनिंग की व्यवस्था करती है, लेकिन अगर ये सुविधा नहीं भी मिलती है तो प्रोफेशनल्स के लिए ऑनलाइन कोर्स, ईवनिंग क्लासेज और क्रैश कोर्स भी मौजूद हैं.

ऐसे तैयार कर सकते हैं खुदको लोग

विशेषज्ञ मानते हैं कि कुछ खास स्किल को हासिल कर आईटी सेक्टर के लोग खुद को आने वाले कठिन समय के लिए तैयार कर सकते हैं. दुनिया तेजी से बदल रही है और तकनीक से जुड़े क्षेत्रों में बदलाव की गति कुछ ज्यादा ही तेज है तो अगर टिके रहना तो हर बदलाव के लिए तैयार रहना होगा.

मुश्किल में इंडियन आईटी इंडस्ट्री  

बीते कुछ सालों में इंडियन आईटी इंडस्ट्री  का देश की कुल जीडीपी में योगदान लगातार बढ़ा ही है. यही नहीं इंडिया के आईटी प्रोफेशनल्स  ने अपने टैलेंट का डंका विदेशों में भी बजाया है, लेकिन हाल ही में अमेरिका में ट्रंप का हड़कंप, दूसरी तरफ तेजी से ऑटोमेशन ने आईटी सेक्टर में नौकरियों की संभावनाओं पर खतरा मंडरा रहा है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com