आईआईएम में डायरेक्टर बनने के लिए नए नियम

केंद्र ने भारतीय प्रबंधन संस्थानों (आईआईएम) के निदेशकों की नियुक्ति के लिए नए मानदंडों को अधिसूचित किया है, जिससे आवेदकों के लिए स्नातक और मास्टर दोनों में प्रथम श्रेणी की डिग्री के साथ-साथ किसी प्रतिष्ठित संस्थान से पीएचडी या समकक्ष होना अनिवार्य हो गया है। इसके अलावा, राष्ट्रपति अब प्रतिष्ठित बी-स्कूलों के “विजिटर” होंगे, जिनके पास बोर्ड ऑफ गवर्नर्स के अध्यक्ष की नियुक्ति, निदेशकों की नियुक्ति और हटाने और कर्तव्यों का पालन न करने या विजिटर के निर्देशों का पालन न करने पर बोर्ड को भंग करने की शक्तियां होंगी।

नए नियमों के तहत, अब आईआईएम निदेशक के रूप में नियुक्ति के लिए योग्यता “बैचलर और मास्टर दोनों स्तरों में प्रथम श्रेणी की डिग्री और एक प्रतिष्ठित संस्थान से पीएचडी या समकक्ष” के साथ “प्रतिष्ठित” शैक्षणिक रिकॉर्ड होना होगा।

इस विवाद के बाद नियमों में बदलाव

पहले मानदंड की बात करें तो पीएचडी या समकक्ष के साथ प्रतिष्ठित अकादमिक हुआ करता था और डिग्री के लिए आवश्यक डिवीजन का कोई उल्लेख नहीं था। हाल ही में आईआईएम-रोहतक के निदेशक के रूप में धीरज शर्मा की नियुक्ति पर विवाद हुआ था, क्योंकि उनके स्नातक में दूसरा डिवीजन था।

आईआईएम के निदेशक की नियुक्ति में विजिटर का फैसला अंतिम

नए नियमों के मुताबिक, किसी भी आईआईएम के निदेशक की नियुक्ति में अंतिम फैसला विजिटर का होगा। विजिटर बोर्ड द्वारा अनुशंसित नामों में से एक को नामांकित करेगा और नियुक्ति के लिए बोर्ड को भेजेगा। इससे पहले, निदेशक की नियुक्ति के लिए बोर्ड पूरी तरह जिम्मेदार था।
 

आईआईएम में विजिटर की अवधारणा का उल्लेख पहली बार 2015 में केंद्र द्वारा जारी वर्तमान अधिनियम के मसौदे में किया गया था। हालांकि, आईआईएम ने यह कहते हुए इसका विरोध किया था कि यह “उनकी स्वायत्त शक्तियों पर प्रश्नचिह्न लगाएगा”। बाद में इसे अंतिम बिल से हटा दिया गया।

भारत के राष्ट्रपति सभी केंद्रीय विश्वविद्यालयों और आईआईटी के विजिटर होते हैं और उनके कुलपतियों और निदेशकों की नियुक्ति करते हैं।

बोर्ड को भंग कर सकता है विजिटर

नए मानदंडों के तहत, विजिटर के पास अब किसी भी समय, तीन परिस्थितियों में बोर्ड को भंग करने की शक्ति होगी। यदि विजिटर को लगता है कि बोर्ड अपने कार्यों का निर्वहन करने में असमर्थ है, किसी भी निर्देश का पालन करने में लगातार चूक कर रहा है। इस अधिनियम के तहत और सार्वजनिक हित में आगंतुक द्वारा दिया गया। पहले बोर्ड को भंग करने की ऐसी कोई धारा नहीं थी।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com