आंध्र प्रदेश: विजयनगरम में दो यात्री ट्रेनों की टक्कर

आंध्र प्रदेश के विजयनगरम जिले में दो ट्रेनों की टक्कर हो गई है। हादसे में कम से कम 13 लोगों की मौत हो गई। इस दौरान 50 से ज्यादा लोग घायल बताए जा रहे हैं। मंडल रेल प्रबंधक ने बताया कि हावड़ा-चेन्नई रूट पर विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर ट्रेन और विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर ट्रेन के बीच टक्कर हो गई। हादसे में तीन कोच क्षतिग्रस्त हुए हैं। बचाव अभियान जारी है। सहायता और एम्बुलेंस के लिए स्थानीय प्रशासन और एनडीआरएफ को सूचित किया गया है। दुर्घटना राहत ट्रेनें घटनास्थल पर पहुंच चुकी हैं।

पूर्वी तटीय रेलवे के प्रवक्ता बिस्वजीत साहू ने बताया कि फिलहाल हादसे वाली जगह पर रेल ट्रैक की रिपेयरिंग का काम चल रहा है। राहत-बचाव कार्य खत्म हो चुके हैं। हमने फंसे हुए यात्रियों के लिए बसों और ट्रेनों की व्यवस्था की है। अब तक 18 ट्रेनों को रद्द किया जा चुका है, जबकि 22 ट्रेनें डायवर्ट की गई हैं। हम शाम चार बजे तक ट्रैक को दोबारा शुरू करने पर काम कर रहे हैं।
रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बताया कि बचाव अभियान चल रहा है, सभी को निकाल लिया गया है। टीमें तैनात कर दी गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हालात की समीक्षा की है। मैंने आंध्र प्रदेश के मुख्यमंत्री से बात की। स्थिति फिलहाल नियंत्रण में है।

इस बीच प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा कि PM नरेंद्र मोदी ने रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव से बात की और अलामंदा और कंटकपल्ले सेक्शन के बीच दुर्भाग्यपूर्ण ट्रेन के संबंध में मौजूदा स्थिति का जायजा लिया। अधिकारी प्रभावित लोगों को हर संभव सहायता प्रदान कर रहे हैं। प्रधानमंत्री ने मृतकों के प्रति संवेदना व्यक्त की है। इस बीच प्रधानमंत्री राहत कोष से मृतकों के परिजन को दो-दो लाख और घायलों को 50-50 हजार की रुपये की आर्थिक मदद का एलान किया गया। 
सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया
आंध्र प्रदेश के सीएम वाईएस जगन मोहन रेड्डी ने दुर्घटना पर दुख व्यक्त किया और अधिकारियों को घायल लोगों को सहायता प्रदान करने का आदेश दिया। आंध्र प्रदेश CMO के मुताबिक, मुख्यमंत्री ने तत्काल राहत उपाय करने और विजयनगरम के निकटतम जिलों विशाखापत्तनम और अनाकापल्ली से अधिक से अधिक एम्बुलेंस भेजने और अच्छी चिकित्सा सुविधा प्रदान करने के लिए आसपास के अस्पतालों में उचित व्यवस्था करने का आदेश दिया। मुख्यमंत्री ने पुलिस और राजस्व सहित अन्य विभागों के समन्वय के आदेश जारी किए हैं, जिससे घायलों को शीघ्र चिकित्सा सेवाएं मिलें।
बढ़ सकती है मृतकों की संख्या
पूर्वी तटीय रेलवे क्षेत्र के एक अधिकारी ने बताया कि विशाखापत्तनम-पलासा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08532), विशाखापत्तनम-रायगढ़ा पैसेंजर (ट्रेन संख्या 08504) से टकरा गई। इस घटना में कम से कम 20 लोग घायल हो गए। एक अधिकारी ने बताया कि ऐसी आशंका है कि दुर्घटना में कुछ मौतें भी हुई हैं। अभी आठ लोगों की मौत की बात सामने आई है और यह संख्या बढ़ भी सकती है।


बचाव कार्य जोरों पर
मंडल रेल प्रबंधक सौरभ प्रसाद घटनास्थल पर पहुंच गए हैं और बचाव कार्य जोरों पर है। स्थानीय प्रशासन और राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) को सूचना दे दी गई है। एम्बुलेंस और दुर्घटना राहत रेलगाड़ियां घटनास्थल पर पहुंच गईं। रेल मंत्रालय ने हेल्पलाइन नंबर जारी किए हैं।
आंध्र प्रदेश ट्रेन दुर्घटना में नौ लोगों की मौत हो गई है। विजयनगरम जिला प्रशासन ने बताया कि इसमें अब तक 40 लोग घायल हुए हैं। जिनमें से 32 को विजयनगरम सरकारी अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। वहीं, विशाखा एनआरआई हॉस्पिटल में एक घायल को, मेडिकवर हॉस्पिटल में 2 को भर्ती कराया गया है। चार लोगों की हालत गंभीर है। सभी घायल आंध्र प्रदेश के हैं।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com