आंख और कान का दर्द, हर मर्ज की दवा है ये एक मूली!

mooli-580x371नईदिल्ली: विंटर्स में लोग मूली को खाना खूब पसंद करते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं मूली कई बीमारियों को भी दूर कर सकती है. आज आपको आचार्य बालकृष्णा बताएंगे मूली कैसे कान और आंख के दर्द को दूर कर सकती है.

कान की हर समस्या का हल है मूली का रस
जिन लोगों को कान में दर्द, कान में सीटिंया बजने की समस्या, कान में खुजली या अन्य कोई समस्या है उनके लिए मूली रामबाण है.

मूली और इसके पत्तों का 200 ग्राम रस निकालकर इसमें 50 ग्राम सरसों का तेल मिलाकर धीमी आंच पर पकाएं. पकने के बाद जब उसका सिर्फ तेल रह जाए तो उसे छान लें और शीशी में भर लें. ये आपकी कान की दवा तैयार है. कान की हर समस्या के लिए ये दवा रामबाण है.

आंखों के लिए भी है लाभकारी
कान ही नहीं आंखों की समस्या को भी मूली दूर कर सकती है. मूली की साफ पत्त्यिां लें. इसे गर्म पानी में अच्छी तरह से धोएं. इसका रस निकालिए. इसका रस निकालकर कपड़े या किसी अन्य चीज से छान लें.

आप इस रस को मेडिकल स्टोर में मौजूद छोटे-छोटे कप में डालकर आंख में लगाएं. धीरे-धीरे आंख खोलिए, आंख बंद कीजिए. ऐसा 5 से 7 बार करें और फिर रस बदल लें. ऐसा आप दो से तीन मिनट करते हैं तो आंखों संबंधी सभी परेशानियां दूर हो जाएंगी.

आंख लाल होने पर भी यही नुस्खा अपनाएं. हालांकि शुरूआत में थोड़ी जलन हो सकती है लेकिन बाद में आराम मिलेगा. अगर बहुत ज्यादा जलन है तो मूली के रस में पानी मिलाकर कप में डालकर आंखों में लगाएं.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com