अश्विन ने की कपिल के खास रिकॉर्ड की बराबरी, केवल भज्जी-कुंबले आगे

अश्विन ने मुंबई के मैच में खास मुकाम हासिल किया है, पर उनके सामने अब चुनौती बढ़ गई है।

09_12_2016-ashwinमुंबई, जेएनएन। रविचंद्रन अश्विन ने मुंबई में खेले जा रहे भारत और इंग्लैंड के बीच चौथे टेस्ट मैच के दौरान एक बार फिर से पारी में पांच या इससे ज्यादा विकेट लेने का कारनामा किया। इसके साथ ही उन्होंने इस मैच में खास मुकाम हासिल किया। अश्विन ने पारी में छह विकेट लिए और वह भारत के लिए सबसे ज्यादा बार पांच या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले संयुक्त रूप से तीसरे भारतीय गेंदबाज बन गए।

उनसे पहले अनिल कुंबले, हरभजन सिंह, कपिल देव और भगवत चंद्रशेखर यह कारनामा कर चुके हैं। अश्विन 16 पारियों में 5 या इससे ज्यादा विकेट लेने वाले चंद्रशेखर को पहले ही पीछे छोड़ चुके हैं।

शुक्रवार को उन्होंने कपिल देव के 23 बार पांच या इससे ज्यादा विकेट लेने की बराबरी की। हालांकि एक मामले में वह कपिल देव से आगे हैं। कपिल ने 23 बार पारी में पांच विकेट लेने के लिए 131 मैच खेले थे, जबकि अश्विन ने केवल 43 वें मैच की पहली पारी में ही इस कारनामे को अंजाम दे दिया है।

वहीं, कुंबले की बात करें तो उन्होंने 132 मैचों में 35 बार यह कारनामा किया है। हरभजन ने 103 मैच खेलकर 25 बार पांच विकेट लिए हैं। अश्विन भारत के इन दोनों महान स्पिनरों से कहीं तेज गति से पारी में पांच विकेट ले रहे हैं। उनकी इस गति को देखा जाए तो उनके सामने दुनिया के दो महान स्पिनरों- मुथैया मुरलीधरन और शेन वॉर्न के ही रिकॉर्ड बचते हैं। वॉर्न ने 145 मैचों में 37 बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है तो मुरलीधरन ने 133 मैचों में 67 बार ऐसा किया है।

आने वाले दिनों में भारत को कई मैच अपनी ही जमीन पर खेलने हैं। इससे अश्विन की राह जरूर आसान होगी, पर उनकी असली परीक्षा तब होगी जब वह विदेशी मैदानों पर भी अपनी घूमती गेंदों का जलवा दिखा सकें। उम्मीद है कि वह वॉर्न और मुरलीधरन के बाद टेस्ट मैचों में स्पिन गेंदबाजी को नए मुकाम तक ले जाएंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com