अलीगढ़: मस्जिद की मीनार की मरम्मत को लेकर सांप्रदायिक तनाव

उत्तर प्रदेश के अलीगढ़ जिले में शुक्रवार रात एक मस्जिद में मरम्मत के काम को लेकर दो समुदायों के बीच तनाव उत्पन्न हो जाने के मद्देनजर संवेदनशील इलाकों में सुरक्षा कड़ी कर दी गई है. इलाके में त्वरित कार्य बल तैनात कर दिया गया है. मस्जिद की विवादित मीनार को हटा दिया गया है. पुलिस के आलाधिकारी मौके पर जमे हुए हैं.

 अलीगढ़: मस्जिद की मीनार की मरम्मत को लेकर सांप्रदायिक तनाव

जानकारी के मुताबिक, अलीगढ़ शहर कोतवाली के फूल चौक इलाके में एक मस्जिद की मीनार की मरम्मत को लेकर एक समुदाय के एक दुकानदार ने क्षतिग्रस्त मीनार की जगह नई मीनार के निर्माण पर यह कहते हुए आपत्ति जाहिर की कि नई मीनार मौलिक मीनार से उंची है. भविष्य में जब वह कोई निर्माण कार्य कराएगा तो उसमें बाधा बनेगी.

इसी बात को लेकर मामला बढ़ गया. जिला प्रशासन और मस्जिद प्रबंधन समिति के बीच बातचीत में इस बात पर सहमति बन गई कि मस्जिद में छोटी मीनार लगा दी जाएगी. हालांकि इसी बीच मौके पर भाजपा की स्थानीय इकाई के कुछ वरिष्ठ नेताओं के पहुंचने पर यह अफवाह फैल गई कि मस्जिद को लोगों द्वारा ढहाया जा रहा है.

इसे लेकर इलाके में जबरदस्त तनाव व्याप्त हो गया. हालांकि पुलिस और प्रशासन ने सूझबूझ से काम लेते हुए स्थिति को संभाल लिया. वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजेश पांडे ने बताया कि स्थिति पूरी तरह से नियंत्रण में है, लेकिन फिर भी इतिहास को देखते हुए कड़ी चौकसी बरती जा रही है. इलाके में त्वरित कार्य बल तैनात कर दिया गया है.

उन्होंने बताया कि मस्जिद की विवादित मीनार को हटा दिया गया है. जिला प्रशासन के एक अन्य वरिष्ठ अधिकारी ने मस्जिद प्रबंधन समिति के सदस्यों से पूछताछ की है कि प्रशासन की अनुमति के बगैर मस्जिद में मरम्मत का काम किस तरह किया जा रहा था. इलाके में पूरी तरह से शांति है. किसी भी तरह की अप्रिय घटना की कोई सूचना नहीं है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com