अयोध्या में प्रस्तावित राम मंदिर का गर्भगृह सोने से बनेगा: पटना महावीर ट्रस्ट

केंद्र सरकार के द्वारा राम मंदिर निर्माण के लिए ट्रस्ट बनाने के बाद हलचल तेज हो गई है. हर किसी की उम्मीद है कि अयोध्या में बनने वाला राम मंदिर भव्य और दिव्य होगा. अयोध्या में प्रस्तावित इस मंदिर का गर्भगृह सोने से बना होगा, जो इसकी शोभा में चार चांद लगाने का काम करेगा. मंदिर को गर्भगृह को सोने से बनाने के लिए पटना का प्रसिद्ध महावीर मंदिर आगे आया है.

पटना की महावीर स्थान न्यास समिति के प्रमुख पूर्व आईपीएस अधिकारी आचार्य किशोर कुणाल का कहना है कि गर्भगृह में लगने वाला पूरा सोना ट्रस्ट की ओर से मुहैया कराया जाएगा. अभी प्रस्तावित मंदिर का गर्भगृह कैसा होगा, कितना बड़ा होगा इसका आकलन किया जा रहा है.

आचार्य कुणाल के मुताबिक, इस प्रस्ताव पर अभी श्रीराम जन्मभूमि तीर्थक्षेत्र ट्रस्ट के अधिकारियों से भी 19 फरवरी को बैठक की जाएगी. इसके अलावा विश्व हिंदू परिषद के अधिकारियों से भी बात जारी है.

बता दें कि अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर को भव्य और दिव्य रूप देने के लिए श्रीराम जन्मभूमि पुनरुद्धार समिति, रामालय न्यास ने भी स्वर्ण आभूषणों के लिए देशव्यापी अभियान चलाया है. इन आभूषणों को रामलला की मूर्ति के लिए इस्तेमाल किया जाएगा.

समिति के उपाध्यक्ष स्वामी अविमुक्तेश्वरानंद ने कहा कि हमारी ओर से ‘एक ग्राम स्वर्ण दान’ अभियान चलाया जा रहा है. इस दौरान देश की हर पंचायत से अपील की जाएगी कि वह मंदिर के लिए एक-एक ग्राम सोना दान करें. इसके अलावा विश्व हिंदू परिषद की ओर से भी चंदे के लिए अभियान चलाने की बात कही गई है.

गौरतलब है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लोकसभा में श्री राम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट का ऐलान किया था, इसके तुरंत बाद इसके सदस्यों का ऐलान कर दिया गया था. अयोध्या राजवंश के वारिस विमलेंद्र मोहन प्रताप मिश्र को इसका ट्रस्टी बनाया गया है. उनके अलावा ट्रस्ट में कुल 15 सदस्य हैं, जिसमें एक दलित समुदाय से है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com