अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की चेतावनी पर तुर्की का जवाब, आतंकवादियों से लड़ाई जारी रहेगी

कुर्द लड़ाकों पर हमलों को लेकर अमेरिका ने तुर्की को चेतावनी दी है। इस पर प्रतिक्रिया देते हुए तुर्की ने साफ कर दिया है कि वह आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई को जारी रखेगा और उसके लिए आइएस व कुर्द लड़ाकों में कोई फर्क नहीं है। बताते चलें कि अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा था कि अगर नाटो के सहयोगी देशों ने सीरिया से अमेरिकी बलों की वापसी के बाद कुर्द लड़ाकों पर हमला किया, तो तुर्की को आर्थिक तबाही का सामना करना पड़ेगा।

हालांकि, तुर्की ने अमेरिकी चेतावनी का मुंहतोड़ जवाब दिया है। बता दें कि ट्रंप ने पिछले महीने सीरिया से 2000 अमेरिकी सैनिक वापस बुलाने की घोषणा कर सबको चौंका दिया था। वापसी की यह प्रक्रिया पिछले सप्ताह शुरू भी हो गई। अमेरिकी सैनिकों की वापसी से अमेरिका के कुर्द सहयोगियों पर तुर्की के हमले का खतरा बढ़ गया है।

तुर्की कुर्द बलों को आतंकवादियों के रूप में देखता है। अमेरिकी राष्ट्रपति ने रविवार को अपने ट्वीट में कहा था कि सीरिया से सैनिकों की लंबित वापसी शुरू कर आतंकी संगठन आईएस के छिटपुट बचे ठिकानों पर हमलों का सिलसिला जारी रहेगा। वहीं, ट्रंप ने दूसरे एक सख्त ट्वीट में कहा था कि कुर्द बलों पर हमला करने पर तुर्की को आर्थिक रूप से तबाह कर देंगे।

हालांकि, हम यह भी नहीं चाहते हैं कि कुर्द तुर्की को उकसाए। ट्रंप का यह ट्वीट उस क्षेत्र के उन सहयोगियों के लिए एक चेतावनी है, जिन्होंने आईएस के खिलाफ लड़ाई में अमेरिका का साथ दिया था।

आईएस और कुर्द लड़ाकों में कोई फर्क नहीं: तुर्की

ट्रंप की इस चेतावनी का करारा जवाब देते हुए तुर्की के राष्ट्रपति एर्दोगन के प्रवक्ता इब्राहिम कलिन ने भी ट्वीट पर जवाब दिया है। उन्होंने कहा कि इस्लामिक स्टेट और कुर्द पीपुल्स प्रोटेक्शन यूनिट (वाईपीजी) लड़ाकों के बीच कोई अंतर नहीं है। कलिन ने ट्वीट में लिखा- डोनाल्ड ट्रंप, आतंकवादी आपके साझेदार और सहयोगी नहीं हो सकते।

तुर्की उम्मीद करता है कि अमेरिका हमारी रणनीतिक साझेदारी का सम्मान करे। तुर्की आतंकवादियों के खिलाफ लड़ रहा है न कि कुर्दों के खिलाफ। हम सभी तरह की आतंकवादी धमकियों से कुर्द और अन्य सीरियाई जनता की पूरी तरह सुरक्षा करेंगे।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com