अमेरिका ने ताइवान में नए प्रतिनिधि की नियुक्ति की

ताइवान में नया राष्ट्रपति चुने जाने के बाद चीन की बढ़ती धमकियों के बीच अमेरिका ने द्वीप राष्ट्र में अपना नया प्रतिनिधि नियुक्त किया है। चीन ताइवान को अपना क्षेत्र होने का दावा करता है और इस सप्ताह चीन ने द्वीप राष्ट्र के निकट नौसैनिक और वायुसेना का अभ्यास किया। इस दौरान उसने ताइवान को घेर लिया था।

ताइपे में वास्तवित दूतावास के रूप में कार्यरत अमेरिकी संस्थान ने बुधवार को कहा कि अनुभवी राजनयिक सांद्र औडकिर्क का स्थान लेंगे। अमेरिका ने 1979 में ताइवान के साथ औपचारिक राजनयिक संबंध में कटौती की थी और उस समय सोवियत संघ के खिलाफ कोल्डवार सहयोगी के रूप में पीपुल्स रिपब्लिक आफ चीन के साथ आधिकारिक संबंध स्थापित किए थे।

युद्धपोतों एवं लड़ाकू विमानों ने संयुक्त गश्त की

औपचारिक राजनयिक संबंध न होने के बावजूद अमेरिका द्वीप का मजबूत सहयोगी है और 1979 के कानून के तहत आक्रमण से ताइवान की रक्षा करने के लिए बाध्य है।इधर, ताइवान ने बताया कि दो दिवसीय युद्धाभ्यास समाप्त होने के एक सप्ताह से भी कम समय बाद बुधवार को चीनी सेना द्वीप राष्ट्र के निकट सक्रिय दिखी। इस दौरान युद्धपोतों एवं लड़ाकू विमानों ने संयुक्त गश्त की।

दक्षिण अफ्रीका में आम चुनाव, रविवार तक आएंगे परिणाम

दक्षिण अफ्रीका में बुधवार को आम चुनाव कराए गए और खबर लिखे जाने तक वहां मतदान जारी था। वहां के चुनाव आयोग के चीफ एक्जीक्यूटिव एस. ममाबोलो ने लोगों को आश्वस्त किया कि रात नौ बजे तक लाइन में लगे लोगों को मतदान करने की अनुमति दी जाएगी। उनका कहना था कि देश के किसी भी नागरिक को मताधिकार से वंचित नहीं किया जाएगा।

उन्होंने मीडिया द्वारा उठाए गए मुद्दों की जांच किए जाने का आश्वासन भी दिया। साथ ही कहा कि अंतिम चुनाव परिणाम रविवार से पहले घोषित नहीं हो सकेंगे। इससे पहले आयोग के डिप्टी सीईओ एम. शेबुरी ने बताया कि मतदान खत्म होने के तुरंत बाद मतगणना प्रारंभ हो जाएगी।

अमेरिका ने तीन चीनी नागरिकों पर प्रतिबंध लगाया

चीनी नागरिकों युन्हे वांग, जिंगपिंग लियू और यानि झेंग को आवासीय प्राक्सी सेवा 911 एस5 के संचालन के लिए अमेरिकी ट्रेजरी विभाग द्वारा प्रतिबंध कर दिया गया है। 911 एस5 एक बाटनेट है, जिसने 19 मिलियन से अधिक आवासीय आइपी पते का गलत इस्तेमाल किया था। इनका उपयोग विभिन्न साइबर अपराध समूहों के कोरोना राहत घोटालों जैसे गलत कार्यों के लिए किया गया था।

इसके कारण अमेरिकी सरकार को अरबों डालर का नुकसान हुआ। बाटनेट उन कंप्यूटरों के समूह को संदर्भित करता है, जो मालवेयर से संक्रमित हो गए हों और इसका नियंत्रण हैकर्स के पास हो।

स्पाइसी कोड कंपनी लिमिटेड को पर भी प्रतिबंध लगाया

विभाग ने कहा कि वह अमेरिकी कानून प्रवर्तन सहयोगियों और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों के साथ समन्वय कर साइबर अपराधियों और अन्य ऐसे लोगों को रोकने करने के लिए कार्रवाई जारी रखेगा। ट्रेजरी विभाग के अधिकारियों ने थाईलैंड स्थित ट्यूलिप बिज पटाया ग्रुप कंपनी लिमिटेड, लिली सूट्स कंपनी लिमिटेड और स्पाइसी कोड कंपनी लिमिटेड को पर भी प्रतिबंध लगाया है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com