अभी-अभी: Railway शुरु की नई सुविधा, लग्जरी होटल जैसे कोच में आप भी कर सकेंगे यात्रा

अभी-अभी: Railway शुरु की नई सुविधा, लग्जरी होटल जैसे कोच में आप भी कर सकेंगे यात्रा

यात्रियों की सुविधाओं पर लगातार काम कर रही रेल मिनिस्ट्री की तरफ से रेल यात्रियों के लिए नई सुविधा शुरू की गई है. नई सुविधा के तहत रेलवे अधिकारियों के लिए प्रयोग होने वाले रेलवे सैलून में अब आम यात्री भी यात्रा कर सकेंगे. यह पहला मौका है जब यात्री इसमें कर सकेंगे. आईआरसीटीसी ने इस तरह की पहली सेवा पुरानी दिल्ली रेलवे स्टेशन से शुरू की है. कटरा तक के लिए बुक कराए गए पहले सैलून को पुरानी दिल्ली रेलवे स्टोशन से रवाना किया गया. यह सैलून जम्मू मेल में जुड़कर जम्मू के लिए गया.अभी-अभी: Railway शुरु की नई सुविधा, लग्जरी होटल जैसे कोच में आप भी कर सकेंगे यात्रा

2 लाख में बुक कराया सैलून
रेलवे अधिकारियों के अनुसार निजी तौर मिलने वाले इस सैलून को छह यात्रियों के लिए बुक कराया गया था. रेलवे की सैलून में यात्रा कर रहे परिवार ने इसकी बुकिंग IRCTC से 2 लाख रुपये देकर कराई है. रेलवे की तरफ से अधिकारियों के लंबे रूट पर यात्रा करने के लिए इन सैलून को अंग्रेजों के समय में तैयार किया गया था. इसमें चलते-फिरते लग्जरी होटल की तरह सुविधाएं होती हैं. इसमें हर बेडरूम में अटैच्ड टॉयलेट-बाथरूम होते हैं.

लग्जरी होटल वाला आराम
सैलून की चार दिन की यात्रा में ट्रेन से जम्मू जाना और जम्मू से दिल्ली वापस आना शामिल है. यह पूरा पैकेज ऑल इनक्लूसिव है, जहां यात्री को होटल की तरह पूरा आराम मिलता है. इसमें सर्विस के लिए रेलवे का एक्सक्लूसिव स्टॉफ मौजूद रहता है. रेलवे बोर्ड के आला अफसरों के अलावा रेल मंत्री, रेल राज्यमंत्री और राष्ट्रपति के लिए भी रेलवे के खास सैलून का प्रयोग किया जाता है.

रेलवे के नियमों में सुधार किया
पीयूष गोयल ने केंद्रीय रेल मंत्री बनने के बाद रेलवे के आला अफसरों की तरफ से प्रयोग किए जा रहे सैलून के नियमों में सुधार किया और कहा कि जब तक जरूरी न हो तब तक सैलून का इस्तेमाल नहीं किया जाए. साथ ही पीयूष गोयल ने खाली खड़े सैलून को आम यात्री को किराये पर देने की भी पॉलिसी बनाई. इससे रेलवे की आमदनी में सुधार आने की उम्मीद है.

ये सुविधाएं होंगी सैलून में

  • 2 वातानुकूलित बैडरूम
  • लिविंग रूम
  • एक पेंट्री
  • टॉयलेट
  • किचन
  • वालेट सर्विस भी मिलती है.

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com