अभी-अभी: 10 रुपये के सिक्के को लेकर सामने आई नई जानकारी, अगर नहीं पढ़ा तो बहुत पछताएंगे आप

अभी-अभी: 10 रुपये के सिक्के को लेकर सामने आई नई जानकारी, अगर नहीं पढ़ा तो बहुत पछताएंगे आप

10 रुपये के सिक्के को लेकर अब एक ऐसी जानकारी सामने आई है, जिसके बारे में आपको जरूर पता होना चाहिए। नहीं देखी तो पछताएंगे…अभी-अभी: 10 रुपये के सिक्के को लेकर सामने आई नई जानकारी, अगर नहीं पढ़ा तो बहुत पछताएंगे आप

दरअसल, 10 रुपये के नकली सिक्के बाजार में हैं। इनके कारण लोगों को काफी परेशानी उठानी पड़ती है, झगड़े तक हो जाते हैं। ऐसे में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया ने एक नई व्यवस्था की है।

इसके तहत अब लोग सिक्कों की असलियत परखने के लिए आरबीआई के टोल फ्री नंबर 14440 पर कॉल कर सकते हैं। इस पर कॉल करते ही फोन कट जाएगा। फिर इसी नंबर से तुरंत फोन आएगा, जिसमें आईवीआर (इंट्रैक्टिव वॉइस रिस्पॉन्स) द्वारा 10 के सिक्कों की पूरी जानकारी दी जाएगी।

रिजर्व बैंक के मुताबिक, देश में 10 रुपये की कीमत के 14 प्रकार के सिक्के प्रचलित हैं। इन्हें स्वीकार करना सभी के लिए बाध्यकारी है। कोई भी इन्हें लेने से मना नहीं कर सकता। किसी भी तरह का संदेह होने पर टोल फ्री नंबर डायल कर शंका समाधान कर सकते हैं।

बता दें कि 10 रुपए के सभी सिक्के रुपये का चिह्न वाले और बिना चिह्न वाले दोनों ही वैध हैं। 17 जनवरी को जारी एक बयान में केंद्रीय बैंक ने कहा- सरकारी टकसालों द्वारा बनाए गए सिक्कों का वह सर्कुलेशन करती है। यह सभी सिक्के मान्य हैं और इनका लेन-देन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com