अभी-अभी: यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगी मॉल व होटल की सुविधा

अभी-अभी: यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगी मॉल व होटल की सुविधा

लखनऊ के एक रेलवे स्टेशन का जल्द ही कायाकल्प होने वाला है। यात्रियों को भी काफी सुविधाएं मिलेंगी। ये स्टेशन कौन सा है,अभी-अभी: यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगी मॉल व होटल की सुविधा

ये स्टेशन है गोमती नगर का। इस स्टेशन पर ट्रेन तक पहुंचने के लिए फर्स्ट फ्लोर से यात्रियों की एंट्री होगी। वे कार से कॉन्कोर्स तक पहुंचेंगे और वहां से एस्केलेटर व लिफ्ट से प्लेटफॉर्म तक जा सकेंगे। ट्रेन से उतरने वाले यात्री सब-वे से ग्राउंड फ्लोर पर जाएंगे, जहां बने हॉल में प्रीपेड टैक्सी मिलेगी। इतना ही नहीं स्टेशन पर होटल व मॉल की सुविधा भी मिलेगी।अभी-अभी: यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगी मॉल व होटल की सुविधा

हाल ही में गृहमंत्री राजनाथ सिंह और रेलमंत्री पीयूष गोयल ने चारबाग रेलवे स्टेडियम से चारबाग और गोमतीनगर रेलवे स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी। गोमतीनगर के विकास पर 1,910 करोड़ रुपये और चारबाग व लखनऊ जंक्शन पर 1,800 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। रेल भूमि विकास प्राधिकरण (आरएलडीए) और नेशनल बिल्डिंग कंस्ट्रक्शन कॉरपोरेशन (एनबीसीसी) इन स्टेशनों का विकास करेंगे।अभी-अभी: यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगी मॉल व होटल की सुविधा

इसमें गोमतीनगर स्टेशन को लेकर तैयारियां जोरों पर हैं। स्टेशन का पुनर्विकास खुद के संसाधनों के जरिए होगा। विकास करने वाली एजेंसी को रेलवे अपनी खाली पड़ी जमीन लीज पर देगी। वहीं एनबीसीसी गोमतीनगर स्टेशन पर काम शुरू करने के लिए 134 करोड़ रुपये पहले चरण में खर्च करेगा।अभी-अभी: यात्रियों के लिए आई बड़ी खुशखबरी, इस रेलवे स्टेशन पर मिलेगी मॉल व होटल की सुविधा

अलग-अलग होंगे आगमन व प्रस्थान टर्मिनल
स्टेशन पर आगमन व प्रस्थान टर्मिनल अलग-अलग होंगे। प्रस्थान रूट के जरिये यात्री ट्रेन पकड़ने के लिए फर्स्ट फ्लोर आएंगे, जबकि ग्राउंड फ्लोर से पैसेंजर अराइवल टर्मिनल पहुंचेंगे, जिससे स्टेशन से बाहर निकलेंगे। इसमें वेटिंग व रेस्टरूम, शौचालय, हेल्पडेस्क, पुलिस पोस्ट, इंटरनेट, एटीएम, प्री-पेड टैक्सी, सिटी गाइड के काउंटर होंगे। मेल-मुलाकात के लिए हॉल के साथ ही प्लाजा होगा, जहां यातायात के साधन भी मिलेंगे।

प्रस्थान टर्मिनल में मिलेंगे टिकट
स्टेशन पर प्रस्थान टर्मिनल में आठ मीटर ऊंचा हॉल होगा, जिसमें टिकट काउंटर, पूछताछ केंद्र, एटीएम, पुलिस पोस्ट, शौचालय, स्टेशन मास्टर कार्यालय होंगे। इसे एस्केलेटरों, लिफ्ट व सीढ़ियों से प्लेटफॉर्मों से जोड़ा जाएगा। प्रस्थान टर्मिनल के ऊपर फूड कोर्ट बनाया जाएगा। वहीं वर्तमान बिल्डिंग यानी साउथ टर्मिनल के पास एक न्यू साउथ टर्मिनल बनाया जाएगा, जिससे पैसेंजर सीधे प्लेटफॉर्म नंबर एक पर पहुंच सकेंगे।

नॉर्थ टर्मिनल होगा मुख्य स्टेशन
विभूतिखंड की ओर से गोमतीनगर रेलवे स्टेशन का नॉर्थ टर्मिनल बनाया जाएगा, जो गोमतीनगर का नया चेहरा व मुख्य स्टेशन होगा। इस टर्मिनल से पैसेंजर रिंग रोड, शहीद पथ तक आसानी से जा सकेंगे। इस टर्मिनल पर आगमन व प्रस्थान के अलग-अलग गेट होंगे। 24 मीटर चौड़ी छह लेन सड़क आगमन के लिए होगी। प्रस्थान के लिए डिपार्चर हॉल बनेगा। इसके अलावा 9.5 मीटर ऊंचा कॉन्कोर्स, रेडियो कैब, ऑटो, टैक्सी, पिकअप व ड्रॉपऑफ की सुविधा मिलेगी।

30 मीटर चौड़ा होगा कॉन्कोर्स
गोमतीनगर स्टेशन के नॉर्थ व साउथ टर्मिनल को जोड़ने के लिए कॉन्कोर्स बनाया जाएगा, जो पटरियों के ऊपर होगा। यह 30 मीटर चौड़ा व 9.5 मीटर ऊंचा होगा। डिपार्चर गेट से आने वाले पैसेंजर कॉन्कोर्स में आएंगे, जहां टिकट काउंटर्स, पूछताछ केंद्र, एटीएम, पुलिस पोस्ट, शौचालय, स्टेशन मास्टर कार्यालय होंगे। इसे एस्केलेटरों, लिफ्ट व सीढ़ियों से प्लेटफॉर्मों से जोड़ा जाएगा। यहां फूड कोर्ट भी बनाया जाएगा।

10 एकड़ में बनेंगे होटल व मॉल
नॉर्थ टर्मिनल के 31 एकड़ जमीन पर विकास कार्य होंगे। इसमें से 10 एकड़ पर व्यावसायिक कार्य कराए जाएंगे। इसमें चार मंजिला रिटेल बिल्डिंग बनेगी और दोमंजिला बेसमेंट होगा। इस रिटले बिल्डिंग में होटल, आईटी टावर वगैरह बनाए जाएंगे। यह भवन साउथ ब्लॉक से भी जुड़ेगा और यहां शॉपिंग के बाद सीधे स्टेशन पर जाने की सुविधा भी होगी।

मल्टीलेवल पार्किंग के साथ सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट भी होगा
स्टेशन का खास हिस्सा होगी यूटिलिटी बिल्डिंग। यह नॉर्थ टर्मिनल पर बनाई जाएगी। इस बिल्डिंग को दो हिस्सों में विकसित किया जाएगा, जिसमें मल्टीलेवल पार्किंग, पार्सल ऑफिस बनाए जाएंगे। साथ ही ट्रांसफॉर्मर, एसटी पैनल, पानी की टंकियां, अग्निशमन व्यवस्था, पम्प रूम, सीवेज ट्रीटमेंट प्लांट वगैरह भी बनाया जाएगा। यह स्टेशन का मुख्य हिस्सा बनेगा।

बिजली और पानी की होगी कम खपत
गोमतीनगर स्टेशन को ऊर्जा संरक्षण के लिहाज से विकसित किया जाएगा। यहां ग्रीन रेटिंग के तहत अत्याधुनिक बनाया जाएगा, ताकि बिजली व पानी की कम से कम खपत हो। स्टेशन को फोर स्टार बनाया जाएगा।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com