अभी-अभी: प्राइवेट बैंकों ने दिया जोर का झटका, बढ़ा दी होम व कार लोन की EMI

अभी-अभी: प्राइवेट बैंकों ने दिया जोर का झटका, बढ़ा दी होम व कार लोन की EMI

अगर आपने किसी प्राइवेट बैंक से होम अथवा कार लोन लिया है, तो इसके लिए आपको अब ज्यादा ईएमआई देनी होगी। सभी निजी बैंकों ने अपने लोन के रेट में 5 से 10 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी कर दी है।अभी-अभी: प्राइवेट बैंकों ने दिया जोर का झटका, बढ़ा दी होम व कार लोन की EMIइन बैंकों ने बढ़ाया अपना एमसीएलआर
जिन बैंकों ने अपना मॉर्जिनल कॉस्ट ऑफ लेंडिंग रेट (एमसीएलआर) बढ़ा दिया है, उनमें एक्सिस बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, इंडसइंड बैंक और यस बैंक शामिल हैं। इन बैंकों ने अपने एक दिन, महीना, तीन महीना, छमाह, एक साल, दो साल और तीन साल अवधि के सभी टेनोर के लोन रेट में इजाफा कर दिया है। 

इस वजह से बढ़ाया एमसीएलआर
इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक इन प्राइवेट बैंकों ने अपना रेट बढ़ाने के पीछे जो तर्क दिया है, उसमें कहा है कि डिपॉजिट रेट बढ़ने के कारण उनको अपने एमसीएलआर में तब्दीली करनी पड़ी। कोटक महिंद्रा बैंक के ज्वाइंट एमडी दीपक गुप्ता ने कहा कि डिपॉजिट रेट में करीब 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी हो गई है, जिसके बाद बैंकों को यह कदम उठाना पड़ा है। 

वही यस बैंक के सीईओ राणा कपूर ने कहा कि छोटी अवधि के लिए लोन की दरें  काफी बढ़ गई हैं, जिससे इंटरेस्ट रेट को जानना काफी मुश्किल हो गया है। हमारे अभी के रेट केवल मार्केट की कंडीशन को ब्यां कर रहे हैं। 

इन लोन पर भी पड़ेगा असर 

एमसीएलआर के बढ़ने से आपके कार व घर के लोन की ईएमआई के अलावा टू-व्हीलर लोन, पढ़ाई के लिए लोन, पर्सनल लोन सभी पर असर पड़ेगा। 

SBI से लिया है लोन तो यह होगी EMI
अगर आपने एसबीआई से होम लोन लिया है और वो 8.35 फीसदी की दर से इंटरेस्ट चार्ज कर रहा है तो फिर 30 साल के लिए 20 लाख रुपये के लोन पर फिलहाल 15166 रुपये हर महीने ईएमआई के तौर पर दे रहे होंगे। इसके अलावा आपको पूरे लोन पर 34,59,818 दे रहे होंगे। 

वहीं अब अगर एसबीआई इंटरेस्ट रेट को घटाकर के 8.10 करता है तो फिर लोन की हर महीने ईएमआई 14,814.95 हो जाएगी। वहीं पूरे लोन अमाउंट पर 33,33,382 रुपये देने होंगे। इस हिसाब से आपको हर महीने 352 रुपये की बचत होगी।

इसके अलावा पूरे लोन पर 126436 रुपये की सेविंग होगी। इलाहाबाद बैंक ने सभी अवधि की लेंडिंग दर (एमसीएलआर) में 0.15 फीसदी की कमी की थी। कर्नाटक बैंक ने भी एक साल के लिए बेंचमार्क लेंडिंग दरों में 0.10 फीसदी की कटौती करने का ऐलान किया है। 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com