अभी-अभी: अंबानी ने किया बड़ा खुलासा, बताया- किसने दिया था 'JIO' का आइडिया

अभी-अभी: अंबानी ने किया बड़ा खुलासा, बताया- किसने दिया था ‘JIO’ का आइडिया

मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली जियो ने लॉन्च होने के दो साल में ही भारत ही नहीं पूरे विश्व में तहलका मचा दिया है। जियो आज सबसे कम कीमत पर इंटरनेट डाटा उपलब्ध कराने वाली दुनिया की पहली कंपनी बन गई है। हालांकि मुकेश अंबानी ने जियो को 2016 में लॉन्च किया था, लेकिन सबसे पहले इसको शुरू करने आइडिया 2011 में दिया गया था। अभी-अभी: अंबानी ने किया बड़ा खुलासा, बताया- किसने दिया था 'JIO' का आइडिया

 

घर पर इंटरनेट की स्लो स्पीड बना कारण
मुकेश अंबानी के घर पर इंटरनेट की स्लो स्पीड जियो को लॉन्च करने का सबसे बड़ा कारण बनी। अंबानी के मुताबिक 2011 में उनकी बेटी ईशा याले यूनिवर्सिटी में पढ़ाई कर रही थी और घर पर छुट्टियां बिताने आई थी। ईशा को अपनी पढ़ाई से जुड़ा कुछ कोर्स सबमिट करना था, लेकिन इंटरनेट की स्लो स्पीड से वो ऐसा नहीं कर पा रही थी। तब उसने खीझ कर इसकी शिकायत भी की। 

आकाश ने किया था बहन का समर्थन
मुकेश अंबानी से शिकायत करने के दौरान ईशा के भाई आकाश ने अपनी बहन का समर्थन किया था। उसने कहा कि पुराने जमाने में टेलिकॉम का मतलब वॉयस होता था, जिससे लोगों ने काफी पैसा बनाया। लेकिन भविष्य में डिजिटल और डाटा ही सबकुछ होगा।

इसी के बाद जियो को लॉन्च करने का विचार अंबानी के मन में आया। बच्चों की पढ़ाई पूरी होने के बाद इन दोनों के इस स्टार्टअप को लॉन्च किया गया, जिसकी सफलता आज सबकी जुबां पर है। 

घर, ऑफिस, कार को इंटरनेट से जोड़ने की प्लानिंग

लंदन में एक समारोह में बोलते हुए मुकेश अंबानी ने कहा कि जियो अब डाटा की ऐसी सर्विस लॉन्च करने जा रहा है, जिसके जरिए एक आम व्यक्ति अपने घर, ऑफिस और कार को इंटरनेट से कनेक्ट कर सकेगा।

जियो इस वक्त सभी आजीवन मुफ्त कॉलिंग और बहुत ही कम कीमत पर इंटरनेट उपलब्ध करा रही है। जियो 84 दिन के लिए 399 रुपये चार्ज कर रही है जिसमें लोगों को प्रतिदिन 1.5 जीबी डाटा मिलता है। जियो के आने से पहले टेलिकॉम कंपनिया 1 जीबी डाटा के लिए हर महीने 200 रुपये चार्ज करती थीं। 

2019 में 4जी में लीडर होगा भारत
अंबानी ने कहा कि 2019 में भारत 4जी में लीडर बनेगा। जहां सभी टेलिकॉम कंपनियों को पूरे देश में 2जी सर्विस लाने में 25 साल लग गए, वहीं जियो ने 3 साल में 4जी एलटीई नेटवर्क खड़ा कर दिया, जो कि ज्यादा बड़ा और एडवांस है।

यह नेटवर्क 5जी रेडी भी है। जियो अभी भी यूएस के मुकाबले काफी सस्ता हाई क्वालिटी डाटा दे रहा है, जिसकी वजह से लॉन्च होने के 170 दिनों में कंपनी के पास 10 करोड़ ग्राहक थे। हाल ही में कंपनी ने 1500 रुपये में 4जी फीचर फोन लॉन्च किया था। अंबानी ने कहा कि कंपनी द्वारा इस फोन को लॉन्च करने के बाद अब रोजाना 3-5 लाख लोग जियो से जुड़ रहे हैं।  

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com