अब हिजबुल्ला पर कड़ी कार्रवाई करेगा इजरायल

गाजा में सैन्य कार्रवाई धीमी होने के बाद इजरायली प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू ने कहा है कि अब देश की उत्तरी सीमा पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। इजरायल के उत्तर में लेबनान है और उसके बड़े हिस्से पर कब्जा जमाए ईरान समर्थित सशस्त्र संगठन हिजबुल्ला आठ अक्टूबर 2023 से इजरायल पर हमले कर रहा है। इजरायल भी उसके हमलों का जवाब दे रहा है।

नेतन्याहू ने कही ये बात

इजरायल भी उसके हमलों का जवाब दे रहा है। हिजबुल्ला गाजा में इजरायली सेना से लड़ रहे हमास के समर्थन में इजरायल पर हमले कर रहा है। नेतन्याहू ने कहा, अगर कोई यह सोचता है कि वह हमें नुकसान पहुंचाएगा और हम चुपचाप बैठे रहेंगे, तो वह बड़ी गलती कर रहा है। अब हम उत्तरी सीमा पर कड़ी कार्रवाई की तैयारी कर रहे हैं।

इस बीच मानवाधिकारों के लिए कार्य करने वाली संस्था ह्यूमन राइट्स वाच ने आशंका जताई है कि लेबनान के पांच कस्बों पर हमले में इजरायल ने प्रतिबंधित अति ज्वलनशील फास्फोरस बम का इस्तेमाल कर तबाही मचाई है।

इजरायल और हिजबुल्ला 2006 में भी लड़ाई लड़ चुके हैं

विदित हो कि इजरायल और हिजबुल्ला 2006 में भी लड़ाई लड़ चुके हैं और उसमें दोनों पक्षों के दसियों हजार लोग मारे गए थे। इस बीच गाजा में युद्धविराम के लिए गतिविधियां गति पकड़ गई हैं। अमेरिका सुरक्षा परिषद में तीन चरणों का प्रस्ताव पारित कराने की कोशिश में है तो समझौते के बिंदुओं पर इजरायल और हमास को सहमत करने का प्रयास भी प्रगति पर है।

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com