अब सैंड आर्ट में बनाएं कॅरियर, IGNOU शुरू कर रहा है कोर्स

sakkनई दिल्ली सैंड आर्ट यानि रेत पर बनाई जाने वाली कलाकृति और पेंटिंग में अब कॅरियर बनाया जा सकता है। इंदिरा गांधी ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) जल्‍द ही सैंड आर्ट में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू करने जा रहा है।

देश में यह इस तरह का पहला कोर्स होगा। बता दें कि इस प्रोग्राम को डिजाइन और विकसित करने में इग्नू की मदद विश्वविख्यात सैंड आर्टिस्‍ट सुदर्शन पटनायक करेंगे। इग्नू के वाइस चांसलर प्रोफेसर रविंद्र कुमार ने इसकी घोषणा करते हुए बताया कि, यह प्रोग्राम मैसिव ऑनलाइन ओपन कोर्स (MOOC) प्रोग्राम के तहत शुरु किया जाएगा। इसके तहत छात्र ऑनलाइन इसे पढ़ सकेंगे। बता दें कि इग्नू ने 300 मूक (MOOC) कोर्स शुरू करवाएं हैं। यह कोर्स सरकार के इंटरनेट प्‍लेटफॉर्म ‘स्‍वयं’ पर ऑफर किए जा रहे हैं। इसी पर अब सैंड आर्ट का यह प्रोग्राम भी उपलब्‍ध होगा। छात्र वेबसाइट पर जाकर वीडियो के माध्‍यम से इसकी पढ़ाई कर पाएंगे। 
 
कुमार ने आगे की जानकारी देते हुए कहा कि, ‘फिलहाल ये केवल भुवनेश्‍वर क्षेत्र में आरंभ होगा, बाद में इसे सभी सेंटर्स पर शुरु किया जाएगा, साथ ही इस प्रोग्राम को शुरू करने में करीब 3 महीनें लग सकते हैं फिर इसे हर क्ष्‍ेात्र के छात्र- छात्राएं कर सकेंगें।’
 

Powered by themekiller.com anime4online.com animextoon.com apk4phone.com tengag.com moviekillers.com